पीयूष गोयल बोले-सिर्फ एक साल के भीतर जीएसटी लागू करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।केन्द्रीय वित्त मंत्री  पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से चर्चा के लिए आयोजित संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) और छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इण्डस्ट्रीज द्वारा यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।  पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को पूरे देश में सफलतापूर्वक लागू किया है। भारत अब दुनिया का पहला बड़ा देश बन गया है, जहां सिर्फ एक साल केे भीतर जीएसटी प्रणाली पूरी कामयाबी के साथ प्रभावी हो गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि विश्व के छोटे देशों में भी यह व्यवस्था बड़ी कठिनाई से लागू की गई, लेकिन भारत में सबके सहयोग से हम लोग इसमें कामयाब हुए। देश के उद्योग और व्यापार जगत का इसमें सराहनीय सहयोग मिला। गोयल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में अब तक भारी संख्या में व्यापारी और उद्योगपति जीएसटी से जुड़ चुके हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘नई रेल-नया छत्तीसगढ़’ शीर्षक से प्रकाशित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

पीयूष गोयल ने सभी उद्यमियों से आग्रह किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस नई कर प्रणाली से जुड़े। उन्होंने कहा – जितनी ज्यादा संख्या में लोग सरकार को शत-प्रतिशत टैक्स अदा करेंगे, सरकार को विकास कार्यांें के लिए उतने ही ज्यादा वित्तीय संसाधन मिलेंगे और टैक्स कम करने में भी आसानी होगी। केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि डॉ. सिंह ने छत्तीसगढ़ में देश का पहला खाद्य सुरक्षा कानून बनाकर गरीबों को भोजन का अधिकार दिलाया है और विभिन्न योजनाओं के जरिये वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सपने को साकार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के व्यापारियों और उद्योगपतियों को ई-वे बिल में राहत दी है, ताकि वे अधिक आसानी से अपना व्यवसाय कर सके।

डॉ. सिंह ने राज्य में केन्द्र सरकार के सहयोग से रेल नेटवर्क के विकास और विस्तार के लिए हो रहे कार्याें की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जीएसटी के जरिये देश के व्यापारियों और उद्योगपतियों को एक सरल और पारदर्शी टैक्स प्रणाली दी है। इससे कारोबारियों को तनाव से मुक्ति मिली है।

प्रदेश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के अध्यक्ष छगनलाल मुंदड़ा ने स्वागत भाषण दिया। चेम्बर ऑफ कामर्स छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष जैन जितेन्द्र बरलोटा ने अपने उद्बोधन में आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close