बस्तर में स्वास्थ सुविधाएं बदहालः यूथ कांग्रेस ने शुरू किया आमरण अनशन

Chief Editor
3 Min Read
रायपुर।  बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव और महारानी अस्पताल में व्याप्त समस्याओं को लेकर युवक कांग्रेस के सचिव सुशील मौर्य और उनके साथी पिछले 3 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हैं ।  उनकी मांग है कि महारानी अस्पताल में क्षेत्र की अपेक्षा के अनुरूप स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जाना चाहिए  । युवक कांग्रेस ने इन समस्याओं के शीघ्र निराकरण ना होने पर बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है ।
रायपुर में सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रवक्ता सुबोध हरितवाल और शेख मुजीब ने इस बारे में विस्तार से बताया  ।  उन्होंने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस के सचिव सुशील मौर्य सहित शेख जाहिद ,असीम गुप्ता , संतोष कश्यप ,  अभिषेक अवस्थी और अन्य साथी पिछले 3 दिनों से महारानी अस्पताल में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर आमरण अनशन पर बैठे हैं ।  उन्होंने कहा कि बस्तर इस प्रदेश का सबसे संवेदनशील क्षेत्र है और यदि वहां भी जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही हैं तो इससे ज्यादा दुर्भाग्य की बात और क्या हो सकती है  । यूथ कांग्रेस का कहना है की बस्तर अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओँ के लिए तत्काल आवश्यक है कि महारानी अस्पताल जगदलपुर के लिए अलग से बजट की व्यवस्था की जाए  । अस्पताल में 25 डॉक्टरों के पद स्वीकृत हैं  । जबकि मात्र 5 डॉक्टर ही कार्यरत हैं ।  इसी तरह नर्सिंग स्टाफ की भी कमी है  । जिसकी भर्ती की जानी चाहिए  ।अस्पताल में एक्सरे सोनोग्राफी जैसे उपकरण के साथ ही टेक्नीशियन की भी व्यवस्था की जाए  । आपातकालीन वार्ड अपने पुराने स्थान पर फिर से प्रारंभ किया जाए ।  साथ ही महारानी अस्पताल जगदलपुर से मेडिकल कॉलेज डिमरापाल  के लिए 15 मिनट के अंतराल में सिटी बस सेवा  शुरू की जाए।
उन्होंने बताया की इस मामले को देखते हुए प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष उमेश पटेल और प्रभारी संतोष कोलकुंडा ने कहा है कि इस मामले पर मांगों को यदि सरकार ने जल्द पूरा नहीं किया तो युवा कांग्रेस के साथी आंदोलन का सहारा लेंगे और पूरे प्रदेश में इस मामले की गूंज राज्य सरकार को सुनाई देगी ।  प्रेस वार्ता के दौरान संजीव शुक्ला, विपिन मिश्रा, अशरफ हुसैन और आकाशदीप शर्मा भी उपस्थित थे ।
close