उज्ज्वला योजना के पात्र हितग्राही लाभ से न रहे वंचित-कलेक्टर

Shri Mi
2 Min Read

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)प्रधानमंत्री उज्ज्वला रसोई गैस वितरण योजना के तहत् जिले के सभी ग्राम पंचायतों के महिला हितग्राही को इस योजना का लाभ दिलाना है और कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित न हो। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर ने आज जनपद पंचायत कुसमी, शंकरगढ़ एवं राजपुर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक में कही। कलेक्टर हीरालाल नायक ने विकासखण्ड शंकरगढ़,कुसमी एवं राजपुर के जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं तहसीलदार, पंचायत सचिव,पटवारी,खाद्य निरीक्षक आदि की आवश्यक बैठक लेकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के रसोई गैस वितरण के लक्ष्य विरूद्ध अब तक हुये उपलब्धि के प्रगति की समीक्षा ग्राम पंचायतवार की। उन्हांने इस दौरान मुख्यमंत्री पेंशन योजना के हितग्राहियों को फार्म भरवाने एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत् ऋणि एवं अऋणि कृषिकों को फसल बीमा अधिक से अधिक कराने के लिए फार्म भरवाने एवं बीमा की राशि जमा करवाने के संबंध में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों एवं पटवारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत् वर्ष 2011 के ए.सी.सी. डाटा के सर्वे सूची के अनुसार परिवार के मुखिया महिलाओं को रसोई गैस दिया जावेगा। इसके अलावा वे भी पात्र होंगे जिनका नाम 2011 के सर्वे सूची में नाम किसी करण वश नहीं जुड़ा है,किन्तु प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही हैं,वनाधिकार के तहत् पट्टाधारी पहाड़ी कोरवा,पण्डो जनजाति के लोग, अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के परिवार के महिला को भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला रसोई गैस वितरण योजना के तहत् लाभान्वित किया जावेगा। प्रधानमंत्री आवास,एफ.आर.ए., एस.टी.एस.सी.एवं विशेष पिछड़ी जनजाति के कितने महिलाओं को लाभान्वित होने की रजिस्टर तैयार कर फार्म भरवाने एवं उसे गैस एजेन्सी वाले के पास ऑनलाईन एन्ट्री कराने सहित संबंधित हितग्राहियों को 15 अगस्त के पूर्व पूरा लक्ष्य कराने के आवश्यक दिशा-निर्देशा दिये गए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close