CM डॉ रमन ने बताया संचार क्रांति के लिए लगावाए जा रहे डेढ़ हजार से ज्यादा मोबाइल टॉवर

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के तहत छत्तीसगढ़ में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए लगभग एक हजार 600 टॉवर लगवाए जा रहे हैं। इन पर 450 करोड़ रूपए की लागत आएगी। अब तक करीब साढ़े पांच सौ मोबाइल टावर लगवाए जा चुके हैं। योजना के तहत सभी डेढ़ हजार टावरों की स्थापना पूर्ण होने पर राज्य के लगभग 17 हजार गांवों में मोबाइल नेटवर्क आसानी से उपलब्ध होने लगेगा। उन्होंने कहा कि संचार क्रांति योजना के तहत प्रदेश में 40 लाख महिलाओं और कॉलेजों के लगभग पांच लाख विद्यार्थियों को निःशुल्क मोबाइल फोन का वितरण शुरू हो गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ये स्मार्ट मोबाइल फोन उन्हीं इलाकों में दिए जा रहे है, जहां टावरों के साथ मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी का विस्तार करने और आम जनता तक आधुनिक संचार सुविधा पहुंचाने के लिए संचार क्रांति योजना की शुरूआत की गई है। इसके अंतर्गत 50 लाख हितग्राहियों को निःशुल्क स्मार्ट फोन देने का लक्ष्य है। इस पर एक हजार 467 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री ने चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के प्रथम अनुपूरक बजट में इसके लिए 566 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।  डॉ. रमन सिंह ने पिछले हफ्ते (30 जुलाई को) राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में प्रदेश व्यापी मोबाइल तिहार का शुभारंभ करते हुए 556 मोबाइल टावरों का भी लोकार्पण किया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close