मुख्यमंत्री डॉ रमन ने किया नया रायपुर में पब्लिक बाइसाइकिल शेयरिंग का उद्घाटन

Shri Mi
2 Min Read

नया रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने गुरुवार को नया रायपुर में पर्यावरण हितैषी, स्वास्थ्य के लिए लाभकारी और आर्थिक रूप से फायदेमंद पब्लिक बाइ साइकिल शेयरिंग का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद स्कूली बच्चों को पब्लिक बाइ साइकिल शेयरिंग के कार्ड वितरित कर सेवा की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह सेवा बच्चों के साथ ही बड़ों के लिए भी आर्थिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक सिद्ध होगी।नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी द्वारा नया रायपुर में शुरू की गयी इस सेवा से नागरिकों को न्यूनतम दरों में साइकिल उपलब्ध हो सकेगी। नया रायपुर के सेक्टर 19 में आयोजित हुए कार्यक्रम में आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत, नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमेन अमन सिंह एवं रायपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ रजत कुमार व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।नया रायपुर में लगभग 100 साइकिल शुरू की गयी हैं और 10 स्टेशन बनाए गए हैं जहाँ से साइकिल ली अथवा छोड़ी जा सकेगी। नया रायपुर में लगभग 55 किलोमीटर साइकिल ट्रैक का निर्माण किया गया है। जीपीएस तकनीक से युक्त इन साइकिलों की कंट्रोल-रूम में सतत निगरानी होती रहेगी। एप, स्मार्ट-कार्ड, लॉग-इन-पिन अथवा मोबाइल फोन से भुगतान द्वारा साइकिल किराये पर ली जा सकेगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इसके लिए आईडी प्रूफ देना होगा। कंपनी इसे अपने स्तर पर वेरिफाई करेगी। रजिस्टर्ड कस्टमर एप से साइकिल का नंबर स्कैन कर लॉक खोल सकेंगे। कम किराये की वजह से इस सेवा के माध्यम से शहर में साइकिलिंग को प्रोत्साहन भी मिलेगा। यहाँ पूरे शहर में साइकिल ट्रेक का अलग से निर्माण किया गया है। नया रायपुर में अत्याधुनिक बीआरटी बस सेवा और पब्लिक बाइक शेयरिंग की शुरुआत पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए की गयी है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close