कलेक्टर ने जारी किया निर्देश..नागरिकों से किया अपील…निगम प्रशासन को भी चेताया…सावधान रहने की दी सलाह

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर— कलेक्टर पी.दयानंद ने बारिश में डेंगू के प्रकोप को लेकर नगर निगम और पीएचई को दिशा-निर्देश दिया है। कलेक्टर ने निगम प्रशासन को साफ-सफाई और मच्छरों को खत्म करने को लेकर चौकन्ना रहने को कहा है। उन्होने शहर के विभिन्न हिस्सों में फाॅगिंग के निर्देश दिये हैं।पीएचई के अधिकारियों को पेयजल सप्लाई में गंभीरता के साथ पानी की शुद्धता पर विशेष ध्यान रखने को कहा है।
      मालूम हो कि जिला चिकित्सा अधिकारी ने प्रशासन को दिए प्रतिवेदन में बताया है कि शहर में डेंगू के दो मामले सामने आये । उपचार के बाद दोनों मरीज अब स्वस्थ्य हो चुके हैं। प्रतिवेदन के बाद  कलेक्टर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए निगम प्रशासन समेत अन्य विभागों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।
                   कलेक्टर दयानंद ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि घरों के आसपास, अंदर, गार्डन  कूलर में पानी जमा ना होने दें। जमा होने वाले पानी को प्रतिदिन साफ करें। डेंगू के मच्छर पानी के स्त्रोतों में जैसे नालियों, गड्ढों, पुराने टाॅयर और ऐसे ही अन्य वस्तुओं में जहां पानी ठहरता हो वहां पैदा होते हैं। यदि संभव हो तो खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगाकर मच्छरों को घर में आने से रोकें।
            घर के आसपास जंगली घास और झाड़ियां ना होने दें। एडिस मच्छर दिन में ही काटता है। इसलिये इसकी बचाव में आवश्यक सावधानियां रखें। डेंगू बुखार में अचानक ठंड लगने के साथ तेज बुखार चढ़ता है। सिर, मांसपेशियो और जोड़ों में दर्द होता है। शरीर पर लाल रैसेज निकल आते हैं। डेंगू के लक्षण लगने पर तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ईलाज कराया जा सकता है। घर पर भी प्राथमिक चिकित्सा के तौर पर स्वास्थ्य कर्मचारी के सलाह पर पैरासिटामाल की गोली से बुखार कम किया जा सकता है। यदि बुखार अधिक है तो कम करने के लिये शरीर में गीली पट्टी रखी जा सकती है।
Share This Article
close