पीएम नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण,500 करोड़ का दिया राहत पैकेज

नईदिल्ली।केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण अभी तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के लोगों का हाल जानने और बाढ़ ग्रस्त इलाके का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल पहुंचकर बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के दौरान पीएम मोदी के साथ केरल के सीएम पिनाराई विजयन, राज्यपाल पी सथाशिवम और केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अलफोन्स भी मौजूद थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने वहां के लोगों को 100 करोड़ के अतिरिक्त 500 करोड़ रूपये का राहत पैकेज देने की भी घोषणा की।

बता दें पीएम मोदी आज सुबह तिरुवनंतपुरम से कोच्चि पहुंचे। वहां पर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि केरल के लोगों के दुख दर्द पर पीएम मोदी कई दिनों से नजर बनाए हुए हैं।

राज्य में आए प्राकृतिक आपदा से निबटने के लिए एनडीआरएफ कर्मियों के अलावा सेना, नौसेना, वायुसेना के जवान भी लोगों को निकालने में मदद कर रही है। बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में लोग अपने-अपने घरों की छतों और ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं।

फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू हो चुका है। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों समेत सैकड़ों लोग ऐसी जगहों पर फंसे हैं जहां नाव से पहुंच पाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाला जा रहा है।

राज्य की स्थिति को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बात की और बताया कि हालात लगातार ‘गंभीर’ होते जा रहे हैं। 50,000 से अधिक परिवारों से 2.23 लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ग्रस्त राज्य केरल के लिए दस करोड़ रूपये की राशि तत्काल मुहैया कराने का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख जताया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मदद का ऐलान किया है। केजरीवाल ने 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *