कलेक्टर की मैराथन बैठक…चुनाव से लेकर राजस्व समस्याओं पर हुई चर्चा…कहा..सभी काम समय पर निपटाएं

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—-कलेक्टर की अगुवाई में शनिवार को मंथन सभागार में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में महानिरीक्षक पंजीयन और आयुक्त भू-अभिलेख ने नामांतरण बंटवारा के आॅनलाईन पंजीयन के टिप्स दिए। राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा भी हुई। बैठक में महानिरीक्षक पंजीयन कार्तिकेय गोयल, आयुक्त भू-अभिलेख रमेश शर्मा विशेष रूप से मौजूद थे। गोयल ने पंजीयन कार्यालय से पंजीयन की आॅनलाईन सूचना के आधार पर नामांतरण और बटांकन की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से राजस्व अधिकारियों को अवगत कराया गया।  कलेक्टर दयानन्द ने नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने का निर्देश दिया।
                         महत्वपूर्ण बैठक में राजस्व वसूली, ई-कोर्ट के प्रकरणों, डिजिटल हस्ताक्षरिकृत खसरों, आधार सीडिंग प्रवृष्टि, भू-नक्शा अद्यतिकरण और  नक्शा नवीनीकरण, बी-1 , खसरा नकल के लिए आॅनलाईन मिले आवेदनों पर चर्चा हुई। ग्रामीण और शहरी आबादी सर्वेक्षण, पट्टा वितरण की प्रगति, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण हटाने, भू-अर्जन प्रकरणों, आरबीसी धारा 6-4 के प्रकरणों, लोक सेवा केन्द्र से दी जाने वाली सेवाओं को लेकर समीक्षा हुई। नजूल भूमि के पट्टों के नवीनीकरण की स्थिति की भी जानकारी ली गयी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रगति, बाढ़ आपदा प्रबंधन योजना, स्काई योजनांतर्गत मोबाईल वितरण की प्रगति पर भी दिशा निर्देश दिया गया।
            बैठक में कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान राजस्व अधिकारियों से कहा कि राजस्व न्यायालय कार्यालयों में राजस्व प्रकरणों की निराकरण के लिये प्रतिदिन दैनन्दिनी तैयार करें। नामांतरण और बंटवारा प्रकरणों के निराकरण के लिये सभी प्रविष्टियां आॅनलाईन करें। कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये की जा रही तैयारियों के समीक्षा करते हुए कहा कि निर्वाचन की कार्यवाही समय पर पूरा करें।
                           कलेक्टर ने कहा आधार सीडिंग प्रविष्टियों का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। उज्ज्वला योजना के तहत जिले को प्राप्त लक्ष्यों में काफी प्रगति आई है। गैस कनेक्शन जिन हितग्राहियों को वितरित किये गये हैं, उन्हें गैस की रिफलिंग के लिये गैस एजेंसी की जानकारी भी दी जाए। लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी आम जनता को उपलब्ध कराया जाए। कलेक्टर ने शासकीय और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध हो, इसके लिये शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। विद्यार्थियों को शिविरों के माध्यम से शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया जाए। स्काई योजना के तहत हितग्राहियों को मोबाईल वितरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए दयानन्द ने कहा कि शत-प्रतिशत हितग्राहियों को मोबाईल का वितरण किया जाए। बैठक में अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, संयुक्त कलेक्टर आलोक पाण्डेय, एस.के.गुप्ता, एसडीएम, तहसीलदार और सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।
close