कैंसर,दिल की बीमारी,किडनी,लीवर और डायबिटीज जैसी अनेक बीमारियां कवर करेगी PM नरेंद्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना

स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड टोल फ्री नम्बर 104 ,40 लाख परिवारों,पायलट प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,आयुष्मान भारत योजना-जन आरोग्य योजना,नईदिल्ली।देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची में स्थित प्रभात तारा मैदान से केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत- राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन की शुरुआत की है. गौरतलब है कि मोदी सरकार की इस योजना में स्वास्थ्य को लेकर काफी अहम कदम उठाए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर और डाइबटीज जैसी बिमारी समेत 1300 बीमारियों के इलाज को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन गंभीर बिमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं देश के प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त में होगा. 5 लाख रुपए के मुफ्त बीमा योजना में जरूरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरे होने तक का खर्च शामिल होगा. ऐसे में अगर किसी को पहले से भी कोई बिमारी है तो उस बीमारी का भी खर्च इस योजना में शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आयुष्मान भारत योजना संप्रदायक, जाति या ऊंच-नीच के भेदभाव के आधार नहीं होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना में चाहे कोई मंदिर जाता हो या मस्जिद सभी लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस योजना की शुरूआत करते हुए बताया कि इस योजना का लक्ष्य देश के सभी लोगों को इलाज पहुंचाना है. इस योजना के तहत भारत के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपयए तक मुफ्त बीमा योजना की सुविधा दी गई है. इस योजना के लाभार्थियों को पीएम मोदी की खास चिट्ठी भेजकर इसके महत्व और फायदों के बारे में बताया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *