फिल्म देख बच्चों ने कहा-न करेंगे न करने देंगे खुले में शौच,महापौर के साथ एक हज़ार बच्चों ने देखी फ़िल्म

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर।रविवार को शहर के विभिन्न स्कूलों के करीब 1 हजार बच्चों को सत्यम टाकीज में खुले में शौच से मुक्ति पर बनी फिल्म हल्का दिखाया गया। बच्चों के साथ मेयर किशोर राय ने फिल्म का लुत्फ उठाया। इस दौरान बच्चों ने कहा खुले में शौच एक अभिशाप है। न हम खुले में शौच करेंगे न ही हमारे आसपास के लोगों को खुले में शौच करने देंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now
शासन के निर्देशानुसार यूएफओ द्वारा निर्मित फिल्म हल्का का प्रसारण सत्यम टाकीज में किया गया। निगम कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे के मार्गदर्शन में फिल्म देखने के लिए शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को टीचर के साथ बुलाया गया। फिल्म के सत्यम टाकीज में 950 सीटें बुक की गई थी,लेकिन विभिन्न स्कूलों के 1 हजार से ज्यादा बच्चे फिल्म देखने पहुंचे।
इसपर हाल में अतिरिक्त कुर्सियां लगाकर बच्चों के लिए बैठक व्यवस्था की गई। मेयर किशोंर राय भी बच्चों के साथ फिल्म देखकर उत्साहित थे। फिल्म खुले में शौच के खिलाफ आवाज उठाने वाले एक बच्चा गोचू पर केंद्रित था। पूरे फिल्म के दौरान उन्होंने खुले शौच को समाज के लिए गंदगी बताई।
गरीब परिवार जिनके पिता रिक्शा चलाते हैं ओैर माता अगरबत्ती बनाती है, खुद गोचू पन्नी, प्लास्टिक एकत्रित करने एक कबाड़ संचालक के यहां काम करता है। इसके आद उसे एक और साथी के रूप में गोपी मिलता है जो गोचू की तरह खुले में शौच के खिलाफ रहता है। फिल्म में शौचालय निर्माण और शौचालय में शौच करने की बातों को जोर देते हुए बच्चे खुद रुपए जमा कर अपने घर में शौचालक का निर्माण करवाते हैं। फिल्म को देखने के बाद शहर के सभी बच्चों ने खुले में शौच को समाज के लिए अभिशाप कहा।
इस दौरान बच्चों ने शपथ ली कि न खुद खुले में शौच करेंगे और न ही अपने मोहल्ले में रहने वालों को खुले में शौच करने देंगे। सभी बच्चों ने अपने मोहल्लों में जाकर लोगों को खुले में शौच नहीं करने जागरूक करने की बात कही।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close