फिर पड़ी महंगाई की मार, पेट्रोल डीजल के बाद LPG और CNG भी हुआ महंगा,अब चुकाने होंगे इतने पैसे

Shri Mi
3 Min Read

Subsidised Lpg Gas Rate Hike, Indian Oil Corp, Lpg Price,नईदिल्ली।देश के आम लोगों पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है. पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू इस्तेमाल में आने वाले एलपीजी गैस भी महंगी हो गई है. सब्सिडी वाला सिलेंडर अब जहां प्रति किलो 2 रुपये 89 पैसे महंगा हो गया है वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदने के लिए आपको अब 59 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर की कीमत में अब 499 रुपये 51 पैसे से बढ़कर 502 रुपये 40 पैसे का हो गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको अब 879 रूपये चुकाने होंगे.

Join Our WhatsApp Group Join Now

जो लोग अभी भी एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी ले रहे हैं उन्हें एक सिलेंडर के बदले 376.60 रूपये वापस उनके खाते में मिलेगा.

दिल्ली-NCR में CNG के भी बढ़े दाम

वहीं दूसरी तरफ अब दिल्ली एनसीआर में सीएनजी से गाड़ी चलाने वाले लोगों को भी अब अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी. दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये 70 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जबकि नोएडा में 1 रुपये 95 पैसे प्रति किलो अब पहले के मुकाबले ज्यादा देने होंगे. नई कीमते 30 सितंबर की आधी रात से लागू हो जाएंगी.

लगातार महंगा हो रहा सिलेंडर

इससे पहले सितंबर, जून और जुलाई में भी बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई थी. जून और जुलाई में क्रमश: 77 रुपए और 83.50 रुपए तथा सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम क्रमश: 2.34 रुपए और 2.71 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

प्रधान ने बताए थे दाम बढ़ने के कारण

वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम और डॉलर के मुकाबले रुपए के लगातार गिरने के कारण ऐसे हालात पैदा हुए हैं.

इससे पहले भी धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की बढ़ती कीमतों के लिए अमेरिका की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंतित है तथा उनकी जांच करने के लिए सभी कदम उठाया जा रहा है.

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close