बिल्डर कमल गुप्ता फरार..धोखाधड़ी कर व्यावसायी को लगाया लाखों का फटका…FIR दर्ज..कई पीडितों ने खोला मोर्चा

BHASKAR MISHRA
7 Min Read

बिलासपुर—देवरीखुर्द निवासी आकाश सिंघल ने बिल्डर कमल गुप्ता पर जमीन खरीदी बिक्री में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। आकाश सिंघल ने कमल गुप्ता के खिलाफ सिविल लाइन थाने में अपराध दर्ज कराया है। लिखित शिकायत में बताया कि बिल्डर कमल गुप्ता 14 लाख रूपए अग्रिम राशि लेने के बाद भी जमीन की रजिस्ट्री नहीं किया। जबकि उसने बिना रजिस्ट्री किए 20 लाख का चेक भुनाने का कई बार प्रयास किया है। नकारी यह भी है कि कमल गुप्ता ने फर्जीवाड़ा कर बताए गई जमीन की दुसरी जगह सौदा कर लिया है। सिविल लाइन पुलिस ने कमल गुप्ता के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    देवरीखुर्द निवासी आकाश सिंघल ने सिविल लाइन थाने में शिकायत की है कि कमल किशोर गुप्ता ने उसके साथ धोखाधड़ी और विश्वासघात किया है। आकाश के अनुसार कमल गुप्ता से उसकी घुरू अमेरी स्थित 6000 वर्गफिट जमीन का सौदा प्रति वर्गफिट 3 हजार रूपए में किया। बीती दीपावली को सौदा हुआ। सौदा के बाद तत्काल 4 लाख रूपए दिए। इसके बाद 23 फरवरी 2018 को दस लाख रूपए बतौर एडवांंस दिया।  शर्तों के अनुसार रजिस्ट्री के समय कमल गुप्ता को 20 लाख रूपए देना था। मैने बीस लाख का चेक भी दिया। जिसे रजिस्ट्री के समय भुनाना था। आकाश के अनुसार कमल गुप्ता ने पन्द्रह लाख रूपए लेने के बाद भी आज तक जमीन की रजिस्ट्री नहीं की है। अब रूपए मांंगने पर लौटाने से साफ इंकार कर रहा है। उसने बताया कि मीडिया से हूं इसलिए रूपए नहीं लौटाउंगा।

                 देवरीखुर्द व्यवसायी अाकाश सिंघल ने बताया कि कमल गुप्ता से लिखा पढ़ी में निश्चित किया गया था कि सीमांकन और बाउंड्रीवाल निर्माण के बाद जमीन की रजिस्ट्री के समय 20 लाख रूपए देगा। इतना ही नहीं उसे बीस लाख रूपए का चेक भी दिया। शर्तों के अनुसार चेक को रजिस्ट्री के समय भुनाने बात थी। लेकिन कमल गुप्ता ने सीमांकन कर बाउंड्रीवाल तो किया। लेकिन जमीन की रजिस्ट्री आज तक उसके पक्ष में नहीं किया। इस बीच जानकारी मिली कि कमल गुप्ता जमीन को किसी दूसरे के नाम सौदा कर रहा है। मामले में जब बातचीत की तो वह रूपए देने से ना केवल इंंकार कर दिया। बल्कि खुद को मीडिया का बताकर देख लेने की धमकी भी दी।

                       आकाश ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि बीस लाख के चेक को कमल गुप्ता इस बीच भूनाने का प्रयास किया। लेकिन कामयाब नहीं हो पाया। क्योंकि शर्तों के अनुसार उसे रजिस्ट्री के बाद ही बीस लाख दिया जाना था। आज भी कमल गुप्ता ना तो जमीन दे रहा है और ना ही रूपए ही लौटा रहा है।बहरहाल पुलिस ने आरोपी बिल्डर कमल किशोर गुप्ता के खिलाफ 420 का मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

कमल के खिलाफ कई फर्जीवाड़ा

            मालूम हो कि बिल्डर कमल गुप्ता के खिलाफ पुलिस में कई बार शिकायत पहुंची हैं। जानकारी के अनुसार कमल किशोर गुप्ता और उसके साथियों ने सांठगांठ कर घुरू अमेरी स्थित ग्रीनलैण्ड की जमीन पर अवैध कालोनी निर्माण किया है। प्रशासन से लगातार शिकायत के बाद भी आज भी अवैध कालोनी का निर्माण धड़ल्ले से चल रहा है।

यदुनंदननगर में भी फर्जीबाड़ा

                     कमल किशोर गुप्ता पर यदुनन्दन नगर स्थित आस पास के किसानों से व्यापक स्तर पर बल पूर्वक जमीन हथियाने का आरोप है। बताया जा रहा है कि कमल इस जमीन पर जिले का सबसे बड़ी कालोनी बनाने का ख्वाब देख रहा है। कमल ने इसके लिए भोले भाले किसानों से मुंह मांगी रकम में जमीन हड़पा। सभी किसानों को चेक दिया। लेकिन आज तक किसी किसान को जमीन का भुगतान नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार करीब 10-11 लोगों को कमल किशोर गुप्ता ने चैक दिया है। कई चैक बाउन्स भी हो चुके हैं। लेकिन भारी भरकम रकम डूबने के भय से एक भी किसान ने पुलिस में शिकायत नहीं की है। सूत्रों की माने तो कमल ने सभी हितग्राहिओं को धमकी देकर रखा है कि यदि पुलिस में किसी ने शिकायत की तो रकम डूबा हुआ मानें। चूंकि मैं पत्रकार हूं इसलिए उसके खिलाफ कहीं अपराध दर्ज नहीं होगा। उल्टा इसका भुगतान किसानों को ही भुगतना होगा।

कमल गुप्ता के साथ कई बिल्डर शामिल

                 मालूम हो कि ग्रामीण अंचल में जमीन दलालों का रैकेट चलता है। जमीन दलाल किसानों को बरगला कर जमीन की खरीद फरोख्त औने पौने दाम पर करते हैं। कमल गुप्ता और उनके तीन चार बिल्डर साथी जमीन का सौदा टुकड़ों में करते हैं। किसान पैसों के लालच में आकर वर्गफुट में खरीदने वालों को जमीन बेचता है। मजेदार बात है कि जमीन का मालिक किसान होता है कि लेकिन सौदे का फायदा बिना हर्रा फिटकरी लगे कमल किशोर गुप्ता समेत उसके बिल्डर साथी उठाते हैं।

                                   फिलहाल बिल्डर कमल किशोर गुप्ता का धोखाधड़ी मामला सबके सामने आ चुका है। सूत्रों की मानें तो अब यदुनन्दननगर का भी मामला पुलिस तक लिखित में पहुंच जाएगा। जांच पड़ताल की आंच ग्रीन लैण्ड जमीन पर बिना अनुमति बने कालोनी तक पहुंच सकती है। जानकारी यह भी है कि कमल गुप्ता खुद को पत्रकार जगत में रसूख वाला बताता है।

आरोपी कमल फरार

             स्वनाम धन्य और कई मामलों में फर्जावाड़े के मास्टरमाइंड को बचाने पुरजोर तरीके से आवाज उठाने के साथ लिखा पढ़ी शुरू हो गयी है। फिलहाल आकाश सिंघल की रिपोर्ट पर पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गयी है। आरोपी को एफआईआर दर्ज होने की शिकायत शायद मिल गयी। इसके बाद वह शहर से फरार हो गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी जल्द ही पकड़ा जाएगा। घुरू अमेरी और अन्य जगहों में किए गए फर्जीवाड़ा का मामला भी सामने आ जाएगा। आरोप लगने के बाद अब कई लोगों ने हाथ उठाकर कहना भी शुरू कर दिया है कि कमल गुप्ता ना तो पत्रकार है और ना ही मित्र है।

close