आबकारी टीम ने बनाया नया रिकार्ड…4 महीनों में 247 मामले दर्ज…633 लीटर शराब और 1055 किलो महुआ जब्त

बिलासपुर— पिछले कुछ महीनों में आबकारी विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई से कोचियों और शराब के अवैध तस्करों की हालत पस्त है। जिला आबाकारी विभाग ने कलेक्टर के मार्गदर्शन, आबकारी सहायक आयुक्त विजयसेन शर्मा और जिला आबकारी अधिकारी पीसी अग्रवाल की अगुवाई में अाबकारी टीम ने रिकार्डतोड़ छापामार कार्रवाई की है। रिकार्डतोड़ अवैध शराब बरामदगी के साथ पन्द्रह साल बाद गांजा बिक्री का मामला दर्ज किया है। जुलाई से 15 अक्टूबर के बीच आबाकारी टीम ने विजय सेन शर्मा के नेतृत्व में 247 से अधिक आपराधिक प्रकरण दर्ज किए हैं। इसके अलावा मात्र चार महीनों रिकार्ड तोड़ अवैध शराब और महुआ लहान जब्ती की कार्रवाई की गयी है।
                      आबकारी विभाग ने लगातार कार्रवाई कर मात्र चार महीनों में रिकार्ड तोड़ आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। विजयसेन शर्मा और पीसी अग्रवाल की अगुवाई में जिले में 1 जुलाई से 15 अक्टूबर के बीच ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई कर भारी मात्रा में अवैध शराब और महुआ लहान आबकारी टीम ने बरामद किया है। इस दौरान आबकारी टीम ने कुल 247 आपराधिक प्रकरण बनाए हैं।
                                       आबाकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक जुलाई 2018 से अब तक सहायक आयुक्त के मार्गदर्शन में अवैध मदिरा धारण परिवहन और अन्य प्रांतों की महंगी विदेशी मदिरा के अवैध परिवहन को लेकर आबकारी टीम ने कार्रवाई का रिकार्ड बनाया है। ताबड़तोड़ कार्यवाही में 1 जुलाई 2018 से 15 अक्टूबर 2018 समय सीमा के बीच कुल 247 आपराधिक प्रकरण आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में दर्ज किए गए।
       जानकारी के अनुसार इन चार महीनों में कुल लगभग 633 लीटर अवैध मदिरा बरामद किया गया है। इसके अलावा आबकारी टीम ने कार्रवाई कर 1050 किलोग्राम महुआ लहान जब्त किए हैं। साथ ही मदिरा के अवैध परिवहन में प्रयुक्त दो चार पहिया वाहन स्कॉर्पियो और स्विफ्ट समेत 6 दो पहिया मोटरसाइकिल जब्त किए हैं।
                       आबकारी दारोगा आशीष सिंह ने बताया कि आबकारी टीम ने अन्य प्रांतों की अवैध मदिरा के खिलाफ कार्यवाही करते हुए उपनिरीक्षक अन्य उप निरीक्षक के साथ महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश प्रांतों के कुल 4 प्रकरणों में 53 लीटर महंगी शराब जब्त किए हैं। अन्य प्रांतों की अवैध मदिरा परिवहन में प्रयुक्त एक स्विफ्ट एक एक्टिवा और एक टीवीएस स्पोर्ट को जब्त किया गया है।
           आबकारी दारोगा आशीष सिंह के अनुसार आचार संहिता के बाद राज्य के सीमावर्ती बैरियर पर नाकाबन्दी की गयी है। पल की गतिविधियों पर स्टाफ की नजर है। आशीष ने बताया कि शराब के अवैध परिवहन पर विजयसेन और पीसी अग्रवाल की पदस्थापना के बाद आबकारी अधिनियम की गैर जमानती धारा 34 (2) 59 क के अंतर्गत कुल 41 प्रकरण पिछले साढे 3 महीने में दर्ज किए गए है। कार्रवाई अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इन साढे 3 महीने में जब्त 633 लीटर मदिरा में कुल 187 लीटर देशी, 71 लीटर विदेशी और 322 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *