जागरूकता से मिलेगी टीकाकरण में कामयाबी

tikakaran

रायपुर ।   मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को  यहां न्यू सर्किट हाउस में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में दो बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर छत्तीसगढ़ में बच्चों के टीकाकरण के राष्ट्रीय अभियान ‘मिशन इन्द्रधनुष’ द्वितीय चरण का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम टेबलेट किट का वितरण कर ‘कैल्शियम अनुपूरक कार्यक्रम’ और नवजात शिशुओं में रक्त स्त्राव की रोकथाम के लिए  ‘विटामिन K की खुराक’ वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया।

डॉ. सिंह ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों के टीकाकरण का यह सबसे बड़ा अभियान है। समाज की जागरूकता से ही शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल होगा। इस अभियान से बच्चों को जीवन सुरक्षा कवच मिलता है। उन्होंने कहा कि स्कूल, अस्पताल, पुल-पुलिया और सड़क का निर्माण तो देर से भी हो सकता है, लेकिन पीढ़ियों के निर्माण में यदि चूक होती है, तो उससे वापसी का रास्ता नहीं होता। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बच्चों के टीकाकरण का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक 74.9 प्रतिशत है, लेकिन हमें बच्चों के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के प्रति समाज की जागरूकता और स्वास्थ्य विभाग के समर्पण से ही यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकेगा।
लोकसभा सांसद  रमेश बैस ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। स्वास्थ्य मंत्री  अजय चन्द्राकर, लोक निर्माण मंत्री  राजेश मूणत और विधायक  श्रीचंद सुंदरानी विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे। ।

संचालक स्वास्थ्य  आर. प्रसन्ना ने स्वागत भाषण दिया और आभार प्रदर्शन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डॉ. अय्याज फकीर भाई ताम्बोली ने किया। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, पालकों के साथ बच्चे और मितानिनें उपस्थित थीं। कार्यक्रम  में मुख्यमंत्री ने भिलाई तीन की दो वर्षीय बच्ची काव्या जोशी और एक साल पांच माह की शानू वैष्णव को पोलियो ड्राप पिलायी और श्रीमती यशोदा टण्डन, श्रीमती कीर्ति साहू और श्रीमती मंजू साहू को कैल्शियम टेबलेट किट वितरित किए। छत्तीसगढ़ के ग्यारह जिलों  में बच्चों के टीकाकरण के लिए आज से प्रारंभ हुए मिशन इन्द्रधनुष द्वितीय चरण में बच्चों को जान लेवा बीमारियों डिफ्थीरिया, कुकुर खांसी, टिटेनस, पोलियो, टी.बी., हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा आदि बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *