मेरा बिलासपुर

अगले छः महीने साफ-सफाई में जुटेगा रेल्वे

safai rly

बिलासपुर ।   पिछले साल  महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर, 2014 को ‘‘स्वच्छ भारत अभियान‘‘ की शुरुआत की गई थी। हमारे देश की परिवहन व्यवस्था की जीवन रेखा होने के कारण इस स्वच्छता अभियान में भारतीय रेलवे ने भी अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। ‘‘स्वच्छ भारत अभियान‘‘ के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में इस वर्ष भी इसी कड़ी में  25 सितंबर  से 31 मार्च, 2016 तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।
इसी क्रम में  25 सितंबर,  से 11 अक्टूबर  तक सभी रेलवे इकाइयों में स्वच्छ भारत अभियाान के 1 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस मिशन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अवधि में अभियान के तहत सेमीनार/वर्कशाप, चैरिटेबल व सामाजिक संगठनों के द्वारा प्रमुख स्टेशनों में सफाई अभियान, स्वच्छ भारत नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता पर पेंटिग काम्पिटिशन, स्टेशनों में शौचालयों के निर्माण व कचरें का प्रबंधन आदि तथा संचार माध्यमों के द्वारा इस अभियान का वृहद प्रचार प्रसार किया जाएगा।
11 अक्टूबर,  से 31 मार्च, 2016 तक विशिष्ट क्षेत्रों तक इस अभियान को पहूंचाने हेतु विषय आधारित सफाई अभियान चलाये जाएंगे जिसमें  11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, तक देश को एकजुट करने वाले स्टेशनों एवं ट्रेनों पर फोकस करते हुए ‘‘सरदार पटेल स्वच्छ भारत एकजुटता अभियान‘‘ चलाया जाएगा। इस अवधि में अभियान के तहत प्रत्येक रेल मंडलों से 10-10 स्टेशन चुने जाएंगे तथा सभी ।1 तथा । श्रेणियों के स्टेशनों में स्वच्छता कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए अधिकारी नामित किये जाएंगे। स्टेशनों में सीसीटीवी के माध्यम से साफ-सफाई की निगरानी की जाएगी, यात्रियों को बायोटायलेट उपयोग करने के तरीके बताये जाएंगे तथा सभी ।1 तथा । श्रेणियों के स्टेशनों में यात्रियों के पहुंच के 10 मीटर के अंतराल में डस्टबीन रखे जाएंगे एवं स्टेशनों, ट्रेनों तथा रेल परिसरों में साफ-सफाई को नुकसान पहूंचाने तथा नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई किये जाऐंगे।
16 दिसंबर,  से 31 दिसंबर तक रेलवे कालोनियों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा  । इस अभियान के अंतिम चरण में  15 फरवरी से 28 फरवरी, 2016 तक रेलवे अस्पतालों एवं स्वास्थ्य इकाइयों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा एवं  28 फरवरी से 15 मार्च,  तक रेलवे कार्यालयों, आफिस बिल्डिंग, रेलवे कारखानों तथा अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS