अच्छा काम करने वाले 15अगस्त को होंगे पुरस्कृत

prize

बिलासपुर । संभागायुक्त  सोनमणि बोरा की पहल पर बिलासपुर संभाग में पहली बार विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को 15 अगस्त को संभाग स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। इस हेतु संभाग स्तर पर 18 व्यक्तियों और एक संस्था का चयन किया गया। इनकों 15 अगस्त को संबंधित जिले में आयोजित मुख्य समारोह में प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा।
संभागीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले और घर-घर में शौचालय निर्माण कर अपने ग्राम को खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने में उत्कृष्ट सहयोग तथा अपने ग्राम को राजस्व विवाद मुक्त ग्राम बनाने के लिए सहयोग करने वाले व्यक्तियों, स्वास्थ्य एवं कुपोषण से मुक्ति के लिए विशेष कार्य करने तथा पारंपरिक शिल्प को प्रोत्साहित करने वाले व्यक्तियों का चयन कर उन्हें 15 अगस्त 2015 को पुरस्कृत किया जायेगा।
रायगढ़ जिले में उप स्वास्थ्य केन्द्र बिंजकोट, जनपद पंचायत पुसौर की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुश्री प्रतिमादास को स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं शिल्पी परिवार के स्वास्थ्य के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। इसी तरह जनपद पंचायत रेगड़ा के बेलमेटल शिल्पी  सर्वनाथ डंगसेना को ग्राम एकताल के झारा एवं आदिवासी परिवारों को संगठित कर समूह बनाने तथा झारा शिल्प इम्पोरियम में बेलमेटल सामग्री को एकत्रित कर विक्रय का प्रबंध करने के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। ग्राम पंचायत एक ताल जनपद पंचायत पुसौर के सरपंच  चन्द्रशेखर सिदार को झारा एवं आदिवासी परिवारों को संगठित करने तथा विकास कार्यों में विशेष सहयोग हेतु पुरस्कृत किया जायेगा। खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने में विशेष सहयोग एवं सराहनीय भूमिका के लिए ग्राम टीपाखोल, ग्राम पंचायत खैरपुर, जनपद पंचायत रायगढ़ की पंच श्रीमती पार्वती नायक, जनपद पंचायत रायगढ़ के संकुल समन्वयक  वीरेन्द्र साव, संकुल समन्यवक  मुरली पैंकरा और प्रेरक मोनिका इजारदार को पुरस्कृत किया जायेगा।
इसी तरह मुंगेली जिले के ग्राम पंचायत बहियाकांपा के सरपंच  राजकुमार भारद्वाज एवं सचिव  संतोष जांगड़े और ग्राम पंचायत लालाकांपा के सरपंच श्रीमती रामाबाई सिंह ठाकुर एवं सचिव  असमंजस दिवाकर को खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने हेतु पुरस्कृत किया जायेगा। आंगनबाड़ी केन्द्र हथनी कला जनपद पंचायत पथरिया की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती शशि ठाकुर को बाल संदर्भ शिविर एवं कुपोषण से बच्चों को मुक्त कराने और खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने में प्रचार-प्रसार एवं सराहनीय योगदान हेतु पुरस्कृत किया जायेगा। जांजगीर जिले के ग्राम पंचायत हाथी टिकरा, जनपद पंचायत नवागढ़ के सरपंच सनत साहू, पटवारी अशोक कुमार साहू, ग्राम कोटवार रामायण दास माणिकपुरी को राजस्व मुक्त ग्राम बनाने में सराहनीय कार्य हेतु पुरस्कृत किया जायेगा। इसी तरह बिलासपुर जिले के शासकीय दृष्टि एवं श्रवणबाधितार्थ विद्यालय तिफरा बिलासपुर के मोबीलिटी प्रशिक्षक संजय सिंह खुराना को स्वच्छता अभियान के तहत् स्वच्छता गीत की रचना कर विभिन्न संस्थाओं में स्वच्छता गीत के प्रचार-प्रसार करने के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। हेल्थ एण्ड नेचर डेव्हलेपमेंट वेलफेयर सोसायटी बिलासपुर (हेण्ड्स संस्था) को रक्तदान, नेत्रदान एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.