अब चलती ट्रेन में फोन पर बुक कर सकेंगे खाना,IRCTC के इस नए एप से

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।IRCTC यात्रियों को चलती ट्रेन में ज्यादा सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉर्पोरेशन एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाला है। इस ऐप का नाम ‘Menu On Rail’ होगा। इस ऐप से ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर चलती ट्रेन में खाना ऑर्डर कर पाएंगे। IRCTC ने साथ ही यह भी बताया है कि इस ऐप के माध्यम से यात्रियों को जो खाना मुहैया कराया जाएगा वह ट्रेन की कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग होगा। ‘Menu On Rail’ ऐप के माध्यम से खाना चार कैटेगरी के लिए उपलब्ध होगा, खाना मेल, एक्सप्रेस, हमसफर ट्रेन, कैटेगरी की ट्रेन में मिलेगा। फर्स्ट कैटेगरी में राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और सेकेंड कैटेगरी में दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन, थर्ड कैटेगरी में गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन और चौथी कैटेगरी में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। आईआरसीटीसी ने कहा है कि वह भारतीय रेलवे के खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट परिचालन का ख्याल रखता है, यह स्थानीय ट्रेनों पर भोजन देने के लिए एकमात्र अधिकृत एजेंसी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

फिलहाल ऐसे कर सकते हैं खाना बुक
ऑनलाइन खाना बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in पर जाकर खाना बुक कर सकते हैं।
इसके अलावा मोबाइल ऐप ‘Food on Track’ को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें इससे भी खाना बुक कर सकते हैं।
अपने फोन से 1323 पर कॉल करके भी खाना बुक कर सकते हैं।
अगर SMS से खाना बुक करना चाहते हैं तो पैसेंजर अपने मोबाइल से मैसेज बॉक्स में जाकर MEAL, इसके बाद एक स्पेस देकर PNR नंबर टाइप करके 139 पर सेंड कर दें। MEAL PNR send to 139।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close