अब पांच राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार, BJP इतने राज्यों में है सत्तासीन

 Congress Government, Five States, Union Territories, Karnataka Rebal Mlas, Bs Yeddyurappa Oath, Hd Kumaraswamy Government Falls, Karnataka Assembly, Karnataka Crisis Hd Kumaraswamy, Bjp, Congress, Jds, Governor Vajubhai Vala, Speaker Ramesh Kumar, Karnata, नई दिल्ली-कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी नीत सरकार का विश्वास प्रस्ताव गिरने के साथ ही मंगलवार को कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया. अब सिर्फ पांच राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश में ही उसकी सरकारें बची हैं. कांग्रेस अब पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्तासीन है.कर्नाटक में गठबंधन सरकार गिरने साथ ही दक्षिण भारत में कांग्रेस किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं रह गई है, हालांकि केंद्रशासित पुडुचेरी में जरूर उसकी सरकार है. पिछले साल कर्नाटक में जद(एस) के साथ मिलकर सरकार बनाते हुए कांग्रेस ने राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी थी. इसके कुछ महीने बाद ही वह मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे हिंदी भाषी क्षेत्र के तीन महत्वपूर्ण राज्यों में सरकार बनाने में सफल रही थी.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

इस साल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 2014 के आम चुनाव की तरह एक बार फिर करारी हार का सामना करना पड़ा. इसके करीब दो महीने बाद ही कर्नाटक में सरकार का गिरना पार्टी के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है.

यह भी पढे-सहायक शिक्षक ( पंचायत ) प्रयोगशाला सहायक का शिक्षा विभाग में संविलियन आदेश जारी ,देखी सूची

उधर, भाजपा और उसके सहयोगी दल इस वक्त देश के कुल 16 राज्यों में सत्तासीन हैं, जिनमें राजनीतिक रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश और बिहार भी शामिल हैं. कर्नाटक में सरकार बनाने की स्थिति में पार्टी सहयोगी दलों के साथ कुल 17 राज्यों में सत्तासीन हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *