हमार छ्त्तीसगढ़

अब सरकारी योजनाओँ की ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर सकेंगे सीएम

raman monit

रायपुर । मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह अब राज्य सरकार की ओर से  आम जनता के कल्याण के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की प्रगति की सीधे मॉनीटरिंग कर सकेंगे। राज्य सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाएं और उनकी प्रगति मुख्यमंत्री डैश  बोर्ड पर उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री अपने आई-पैड अथवा मोबाईल फोन के माध्यम से एक क्लिक पर सारी योजनाओं की प्रगति देख सकेंगे।

छत्तीसगढ़ इंफोटेक एण्ड बायोटेक प्रमोशन सोसायटी चिप्स द्वारा मुख्यमंत्री डैश बोर्ड का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें प्रथम चरण में राज्य सरकार की नौ महत्वपूर्ण विभागों की योजनाएं और प्रगति की अप -डेट जानकारी एक ही बोर्ड पर उपलब्ध होगी। चिप्स कार्यालय में आयोजित बैठक में ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव  अमन कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रस्तुतिकरण दिया।
बैठक में बताया कि योजना के प्रथम चरण में नौ विभागों स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कृषि, जल संसाधन, उद्योग, लोकनिर्माण विभाग, ऊर्जा, स्कूल शिक्षा, बागवानी और महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं को शामिल किया गया है। इन विभागों की सभी योजनाएं मुख्यमंत्री डैश बोर्ड पर उपलब्ध होगी। इसमें योजना का लक्ष्य, प्रगति , राष्ट्रीय औसत और बैंचमार्क का उल्लेख होगा।  अमन कुमार सिंह ने बताया कि इसके पहले आन्ध्रप्रदेश में इस तरह की योजना शुरू की गई थी। छत्तीसगढ़ में इसे और व्यापक बनाया जा रहा है। बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार  शिवराज सिंह , अपर मुख्य सचिव आवास एवं पर्यावरण  एन.बैजेन्द्र कुमार, सचिव मुख्यमंत्री  सुबोध कुमार सिंह और चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सौरभ कुमार उपस्थित थे।
 

शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता देने की मांग ,संगठन ने मुख्यमंत्री के नाम डाक रजिस्ट्री से भेजा ज्ञापन
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS