अब सिर्फ बैंकों में जमा होंगे 500 के पुराने नोट

Shri Mi

CURRENCY-1♦30 दिसंबर तक बैंको मे कर सकेंगे जमा ♦मोबाइल रीचार्ज भी नहीं होगा
नई दिल्‍ली।8 नवंबर से लागू हुई नोटबंदी के बाद आज आधी रात के बाद से पुराने 500 के नोट सिर्फ़ और सिर्फ़ बैंक में जमा करने के अलावा आपके पास और कोई रास्ता नहीं बचेगा क्योंकि 15 दिसंबर तक कुछ सेवाओं में 500 के पुराने नोट जहां चल सकते थे उसकी मियाद आज खत्म हो जाएगी।बिजली बिल या दवा खरीदने के लिए 500 रुपये के पुराने नोट आज रात 12 बजे तक ही इस्तेमाल किए जा सकेंगे। सरकार ने 15 दिसंबर के बाद इसकी समय-सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                                              इस फ़ैसले के बाद अब लोग शुक्रवार से पुराने नोट से दवा दुकानों, बिजली बिल, पानी बिल जैसी सेवाओं के लिए भुगतान नहीं कर सकेंगे।पुराने नोट से अब मोबाइल रीचार्ज भी नहीं होगा।हालांकि लोग 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंक खातों में जमा करा सकते हैं।इससे पहले सरकार ने रेलवे, एयर टिकट, पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा पर पुराने 500 रुपये के भुगतान की छूट को वापस ले लिया था।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close