अमर ने की बीमा योजना की शुरूआत

swasth mantri shri agrawal dwara jile me bima yojnao ka subharambh  (1)

बिलासपुर/प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जनधन योजना के बाद अब सबसे सस्ती और सरल बीमा योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का शुभारंभ शनिवार  को किया गया। जिले में इन बीमा योजनाओं की शुरूआत स्वास्थ्य एवं नगरीय प्रशासन एवं वाणिज्यिककर मंत्री श्री अमर अग्रवाल द्वारा राघवेन्द्र राव सभाभवन बिलासपुर में आयोजित कार्यक्रम में की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह तीनों योजनाएं भविष्य को सुरक्षित करेंगी तथा सुरक्षित भविष्य का अहसास जीवन को सुखद बताएगा।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज हर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर सशंकित है कि कल क्या होगा ? अतीत की बातें उन्हें रूलाती हैं और भविष्य डराता है। इसलिए लोगों को वर्तमान में जीना चाहिए और वर्तमान को सुखद बनाने का प्रयास होना चाहिए। यह तभी होगा जब भविष्य को सुरक्षित महसूस करेंगे। यह कार्य देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कर दिया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना से सभी शासकीय योजनाओं की राशि सीधे हितग्राही के खाते में जाने लगी हैं। आजादी के बाद जनधन योजना में 6 माह के भीतर जितने खाते खुले वह विश्व में एक रिकार्ड है। यह तीन बीमा योजनाएं भी दूरगामी सोच के साथ बनाई गई है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा हरेक नागरिक को इन बीमा योजनाओं से जोड़कर उन्हें भविष्य की असुरक्षा से मुक्त करने का प्रयास करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिलासपुर के सांसद श्री लखन साहू ने कहा कि समाज के लोगों को संबल प्रदान करने के लिए बीमा व पेंशन योजना की शुरूआत हो रही है। जो व्यक्ति आकस्मिक रूप से दुर्घटना का शिकार होकर जीवन यापन में अक्षम हो जाए या एक उम्र के बाद जीविका चलाने में सक्षम न हो। ऐसे लोगों के सुरक्षा के लिए ये योजनाएं सहारा बनेंगी। लगभग एक रूपये प्रतिदिन जमा कर जीवन की सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। बैंक से जुड़कर ही इन योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। उसके लिए बचत खाता होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि आम लोगों तथा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को इसका लाभ मिलना चाहिए। महापौर श्री किशोर राय ने इसे एक सुखद अवसर बताया और कहा कि सभी जनप्रतिनिधि मिलकर इन तीनों योजनाओं का लाभ आम जनता को दिलाएंगे। संभागायुक्त श्री सोनमणि बोरा ने कहा कि जीवन की अनिश्चिता में बीमा एक भरोसा है। उन्होंने बताया कि संभाग में लगभग 03 लाख और जिले में लगभग 01 लाख व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अपना पंजीयन कराया। उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना का लाभ श्रमिकों को दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिलासपुर संभाग के 70 लाख और जिले के 21 लाख आबादी में से शत्प्रतिशत खाताधारियों को इन बीमा योजना का लाभ मिले यह प्रयास किया जायेगा। कलेक्टर श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने कहा कि एक अभियान चलाकर लोगों को बीमा योजनाओं से जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि विगत् 6 दिन में एक लाख आवेदन इन बीमा योजनाओं के लिए प्राप्त किया गये हैं, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है। आगे भी योजना के शत्प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति के लिए प्रयास किया जायेगा। महाप्रबंधक सेन्ट्रल बैंक आॅफ इंडिया रायपुर अंचल के श्री संदीप दास गुप्ता ने इन योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश डाला। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन से हुआ। अतिथियों के उद्बोधन पश्चात् कोलकाता में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इन योजनाओं के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मंच में लगे प्रोजेक्टर के माध्यम से अतिथियों एवं उपस्थित नागरिकों ने देखा। इसके पश्चात् मुख्य अतिथि द्वारा 10 ग्राहकों को पासबुक एवं बीमा प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इन बीमा योजनाओं में अब तक स्टेट बैंक ने 40 हजार लोगों को जोड़ा है। इसी तरह ग्रामीण बैंक द्वारा 26 हजार, सेन्ट्रल बैंक द्वारा 15 हजार 600, आईडीबीआई बैंक द्वारा 3 हजार और विजया बैंक द्वारा 1100 लोगों को जोड़ा जा चुका है। इस उल्लेखनीय कार्य के लिए उन्हें स्मृति चिन्ह मुख्य अतिथि के हाथों प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, नगर निगम आयुक्त श्रीमती रानू साहू, स्टेट बैंक के महाप्रबंधक श्री ओ.पी. मिश्रा सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, बैंकों के ग्राहक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.