हमार छ्त्तीसगढ़

अमृत मिशन में बिलासपुर शामिल

amrit mission

शहर की तरक्की की दिशा में एक और कदम

o  बैठक में शामिल हुईं रानू साहू

रायपुर।केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के ‘अमृत’ मिशन (Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation) के तहत प्रदेश के नौ शहरों का कायाकल्प किया जाएगा। इस मिशन में नौ नगरीय निकायों रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर एवं जगदलपुर को शामिल किया गया है। मुख्य सचिव  विवेक ढांड ने मंगलवार को  यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में ‘अमृत’ मिशन के तहत गठित राज्य उच्च स्तरीय संचालन समिति की पहली बैठक ली। बैठक में मिशन में शामिल शहरों के अधोसंचना विकास और नागरिक सेवाओं में सुधार की योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा ‘अमृत’ मिशन के संचालक डॉ. रोहित यादव ने बताया कि मिशन में शामिल शहरों की पेयजल, सिवरेज और ड्रेनेज व्यवस्था में सुधार के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन शहरों में बेहतर सार्वजनिक परिवहन और पार्किंग सुविधाओं के साथ ही नए उद्यानों, हरित क्षेत्रों एवं आमोद-प्रमोद के नए केन्द्रों की स्थापना की जाएगी। ‘अमृत’ मिशन के लिए चालू वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ को केन्द्र सरकार से 290 करोड़ 25 लाख रूपए मिलेंगे। शहरों के कायाकल्प के लिए राज्य सरकार और संबंधित नगरीय निकायों द्वारा भी वित्तीय संसाधन मुहैया कराए जाएंगे।

रायपुर नगर निगम में ‘अमृत’ मिशन के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों के लिए एक तिहाई राशि केन्द्र सरकार द्वारा एवं दो तिहाई राशि राज्य सरकार और रायपुर नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। शेष आठ शहरों में प्रस्तावित कार्यों के लिए केन्द्र सरकार 50 फीसदी और राज्य सरकार एवं संबंधित नगरीय निकाय मिलकर बांकी खर्चों को वहन करेंगे। बैठक में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के प्रमुख सचिव  आर.पी. मंडल, वित्त विभाग के सचिव  अमित अग्रवाल, आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव  संजय शुक्ला, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उप सचिव डॉ. एम.एल. अग्रवाल, रायपुर नगर निगम के आयुक्त डॉ. सारांश मित्तर, बिलासपुर नगर निगम की आयुक्त सुश्री रानू साहू, भिलाई नगर निगम के आयुक्त  नरेन्द्र दुग्गे, दुर्ग नगर निगम के आयुक्त  एस.के. सुंदरानी, राजनांदगांव नगर निगम के आयुक्त  जे.के. ध्रुव, जगदलपुर नगर निगम के आयुक्त  आर.के. दोहरे, रायगढ़ नगर निगम के आयुक्त  आलोक चन्द्रवंशी, अंबिकापुर नगर निगम के आयुक्त  लवकुश सिंगरौल, कोरबा नगर निगम के प्रभारी आयुक्त  एम.के. वर्मा एवं राज्य शहरी विकास अभिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सौमिल रंजन चौबे मौजूद थे।

मड़कम हिड़में की शव रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS