अरपा पार, सरकारी अंग्रेजी स्कूल की मांग..कांग्रेस नेता का मंत्री को पत्र ..बताया..यहां बसती है गरीबों की बड़ी आबादी

बिलासपुर—–बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने अरपापार लिंगियाडीह वार्ड में शासकीय इंगलिश स्कूल खोले जाने की मांग की है। केशरवानी ने स्कूल खोने जाने के समर्थन में प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह, शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला डीपीआई जितेंद्र शुक्ला और बिलासपुर कलेक्टर डॉक्टर सारांश मित्तर को ना केवल ज्ञापन दिया है। बल्कि तथ्यों को भी रखा है।
 
           विजय केशरवानी ने शासन से अरपापार लिंगियाडीह क्षेत्र में शासन की तरफ से इंगलिश स्कूल खोले जाने की मांग की है। मंत्री समेत शासन प्रशासन के आलाधिकारियों को ज्ञापन देकर विजय केशरवानी ने क्षेत्र में सरकारी इँगलिश माध्यम स्कूल खोले जाने के कई कारण बताए हैं। उन्होने बताया कि बिलासपुर शहर के अरपापार क्षेत्र में बड़ी संख्या में झुग्गी झोपड़ी में लोगों का रहना होता है। ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के नीचे बसर करते हैं।
 
            गरीबों के बच्चों को स्तरीय शिक्षा देने के लिए लिंगियाडीह वार्ड में शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल का होना बहुत जरूरी है। केशरवानी ने बताया कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल की पहल पर बिलासपुर शहर में तीन शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल शुरू किए गए हैं। लेकिन इन तीनों में से एक भी स्कूल अरपापार क्षेत्र में नहीं खोला गया है। यह काफी दुखद बात है।
 
गरीबों के लिए इंगलिश मीडिय स्कूल नहीं
 
            कलेक्टर ने ज्ञापन देते हुए बताया कि अरपापार क्षेत्र में डीएवी पब्लिक स्कूल, ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल,लोयोला और कृष्णा पब्लिक स्कूल सरीखी निजी क्षेत्र की इंग्लिश मीडियम स्कूल तो है। लेकिन सभी स्कूलों की फीस भारी भरकम है। कापी-किताबों का खर्च का बोझ गरीब परिवार को उठाना नामुमकिन है। इस बात को ध्यान में रखते हुए यदि क्षेत्र में एक शासकीय  इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू कर दी जाती है। तो गरीब वर्ग के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा हासिल करना आसान हो जाएगा।
 
झुग्गी में रहती है बड़ी आबादी
 
          उन्होने कहा कि बिलासपुर के अरपापार क्षेत्र में शहर की एक बहुत बड़ी आबादी करती है। नदी पार खासी संख्या में झुग्गी झोपड़ी में लोगों का रहना होता है। ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। क्षेत्र में एक ही अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल नहीं खोले जाने से यहां के गरीब परिवारों के हजारों बच्चे उन्नत शिक्षा से वंचित हो रहे हैं। शिक्षा मंत्री शिक्षा सचिव एवं डीपीआई को हमने ज्ञापन दिया है । उम्मीद है शासन इस पर गंभीरता के साथ विचार करेगा।
 
लिंगियाडीह में सरकारी इंगलिश स्कूल की मांग
 
         बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि अरपापार क्षेत्र में सरकारी इंगलिश मीडियम स्कल नही होने से शहर की बहुत बड़ी आबादी और विशेषकर हजारों गरीब परिवारों के बच्चे अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा हासिल करने से महरूम हो जाएंगे। इसलिए प्रदेश सरकार शिक्षा मंत्री शिक्षा सचिव और डीपीआई से आग्रह किया है कि ज्ञापन पर सहानुभूति पूर्वक विचार करें।  अरपापार क्षेत्र के लिगियाडीह वार्ड में जल्द से जल्द अंग्रेजी माध्यम की शासकीय स्कूल प्रारंभ कराने की दिशा में पहल करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...