अलसुबह चला झुग्गियों पर बुलडोजर…झुग्गीवासी नाराज

IMG-20160730-WA0043बिलासपुर–नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम आज तड़के अशोकनगर स्थित झुग्गी बस्तियों के हटाने पुलिस दल बल के साथ पहुंची। टीम में निगम कमिश्नर सौमिल रंजन,नियम उपायुक्त टामसन रात्रे, अवस्थी के अलावा एसडीएम क्यू.ए.खान और तहसीलदार अमित कुमार सिन्हा भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार निगम अतिक्रमण दस्ते ने अशोक नगर स्थित 420 झुग्गी बस्ती परिवार को पास में ही स्थित अटल आवास में शिफ्ट करने का लक्ष्य रखा है। कार्यवाही सुबह होने और सामाचार लिखे जाने तक किसी प्रकार की विरोध होने की खबर नहीं है।

                                    आज तड़के नगर निगम का अतिक्रमण दस्ता अशोक नगर स्थित 420 परिवार की झुग्गियों पर जेसीबी चलाया। इसके पहले झुग्गीवासी कुछ समझते और करते टीम ने परिवार को पास में ही स्थित अटल आवास में शिफ्ट करना शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार प्रारंभ में टीम को बहुत ज्यादा विरोध का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन जैसे जैसे दिन का सूरज चढ़ता गया। लोगों की भीड़ इकठ्ठी होती गयी। अतिक्रमण अभियान का विरोध भी बढ़ता गया।

                             एक अधिकारी ने बताया कि शासन ने सभी झुग्गीवासियों को तैयार पक्का मकान अटल आवास में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। लोगों को पहले से ही जानकारी भेजी जा चुकी है। बावजूद इसके लोगों ने झुग्गी झोपड़ी को नहीं छोड़ा। जनदर्शन के दौरान आवेदकों ने आवास की मांग की थी। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए निगम और जिला प्रशासन ने सभी झुग्गीवासियों को अटल आवास में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।

                निगम अधिकारी ने बताया कि झुग्गी वासी सरकारी जमीन पर हैं। जमीन को साफ कराना है। उम्मीद है कि हम आज सभी को अटल आवास में शांति के साथ शिफ्ट कर देंगे। अभी तक की कार्रवाई में सौ से अधिक परिवारों को अटल आवास भेजा जा चुका है।IMG-20160730-WA0051

                      झुग्गीवासी एक परिवार के मुखिया ने बताया कि हमें यदि पहले बता दिया जाता तो हम झुग्गी छोड़ देते। लेकिन निगम और जिला प्रशासन ने यहां से हटने की पूर्व सूचना नहीं दी है। सुबह की कार्रवाई से उनका जन जीवन प्रभावित हुआ है। कई बच्चों को स्कूल और व्यस्कों को काम धाम में जाना होता है। इस कार्रवाई के बाद उनका दैनिक जीवन प्रभावित हुआ है। हम लोग रोज कमाते और रोज खाते हैं। मकान देने की बात तो ठीक है लेकिन रोटी कौन देगा।

                       एक महिला ने बताया कि उनकी बस्ती को जबरदस्ती तोड़ा जा रहा है। सुबह की कार्रवाई से उन्हें नाराजगी है। यदि पहले ही बता दिया जाता तो हम कार्रवाई के लिए तैयार रहते। बहरहाल कार्रवाई को लेकर लगातार आक्रोश बढ़ता जा रहा है। वहीं निगम प्रशासन का कहना है कि हम लोग इन्हें अच्छा मकान और वातावरण देने का प्रयास कर रहे हैं। सब कुछ नियम और शर्तों के साथ किया जा रहा है। कार्रवाई को लेकर ना तो किसी को परेशानी है और ना ही हमारी मंशा किसी को परेशान करना है।

                     इस दौरान किसी प्रकार की विरोध और तनाव की स्थिति के मद्देनजर पुलिस बल की टीम भी मौके पर उपस्थित है। बताया जा रहा है कि कार्रवाई के साथ ही मामला काफी तनावपूर्ण स्थित में है।

               अतिक्रमण हटाओं टीम में निगम आयुक्त सौमिल रंजन,एसडीएम क्यू.ए.खान.तहसीलदार अमित कुमार सिन्हा के अलावा,निगम उपाय़ुक्त टामसन रात्रे.अवस्थी,पी.के पंचायती के अलावा सभी निगम इंजीनियर शामिल हैं। अभियान में प्रमील शर्मा और पुलिस की टीम भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *