हमार छ्त्तीसगढ़

आँगन बाड़ी केन्द्र गोद लेंगे जनप्रतिनिधि

 aanganbadi

 रायपुर ।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों में दी जा रही सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए समुदाय की भागीदारी से आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। यह अभियान राज्य के सभी जिलों में एक साथ आगामी 4 जनवरी से प्रारंभ होगा। अभियान के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा गोद लिया जाएगा। जन-प्रतिनिधि आंगनबाड़ी केन्द्रों की नियमित निगरानी करेंगे।

 मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को  यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित महिला एवं बाल विकास विभाग और समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बैठक में प्रदेश के चयनित आदिवासी बहुल विकासखण्डों में गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मातृत्व पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पायलट आधार पर ‘महतारी जतन योजना’ प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इस योजना में गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त आहार देने का प्रावधान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने रायपुर के समीप माना कैम्प में स्थित समाज कल्याण परिसर में निःशक्तजनों के लिए संचालित पांच संस्थाओं के नये भवनों के निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपए राशि की स्वीकृति भी बैठक में प्रदान की। इस राशि से निःशक्तजनों के लिए सर्वसुविधायुक्त परिसर का निर्माण किया जाएगा। इस परिसर में बहुविकलांग बालगृह, मानसिक रुप से अविकसित बच्चों का गृह, अस्थि बाधितार्थ बालगृह, गेटलेब तथा कृत्रिम अंग निर्माण केन्द्र के भवन बनेंगे। मुख्यमंत्री ने एक वर्ष की अवधि में इन भवनों का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए।

 बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, संसदीय सचिव श्रीमती रुपकुमारी चौधरी, मुख्य सचिव  विवेक ढांड, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव  एन.के.असवाल, प्रमुख सचिव ऊर्जा  अमन कुमार सिंह, सचिव जनसंपर्क  जी.एस. मिश्रा, सचिव महिला एवं बाल विकास  दिनेश श्रीवास्तव, सचिव खाद्य श्रीमती ऋचा शर्मा, संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग सुश्री किरण कौशल, संचालक समाज कल्याण  रवि प्रकाश गुप्ता, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक डॉ. अयाज एफ. तम्बोली और छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक  अंकित आनंद उपस्थित थे।

बिलासपुर, अम्बिकापुर, दुर्ग और जगदलपुर में बनेंगे ट्रांजिट हॉस्टल

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS