आंध्र प्रदेश में पहुंचा Fani तूफान, कई जिलों में बारिश शुरू, ऐसे मचा सकता है भारी तबाही


नई दिल्ली-
आंध्र प्रदेश में फानी तूफान (Cyclone Fani) पहुंच चुका है. इस प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश शुरू हो चुकी है. फानी तूफान (Cyclone Fani) को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश जैसे तटवर्ती इलाकों के अलावा अब उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी की है.सीजीवालडॉटकॉम के Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

आंध्र प्रदेश के तटीय जिले श्रीकाकुलम के पोदुगुडु गांव में मूलसाधार बारिश शुरू हो चुकी है. यह राज्य के चार जिलों में से एक है. अन्य तीन जिले गोदावरी, विशाखापट्टनम और विजयनगरम में फानी तूफान पहुंच चुका है. फानी तूफान को लेकर यहां के लोगों में डर का माहौल है. इससे किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) पहले ही आगामी 2 और 3 मई को फानी तूफान (Cyclone Fani) के चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जता चुका है.

यह भी पढे-पीईटी और पीपीएचटी परीक्षा रद्द,व्यापमं अध्यक्ष समेत आठ को नोटिस

हवाओं की रफ्तार बढ़कर 180-190 किमी प्रतिघंटे की होने की उम्मीद है. समुद्री लहरों के सामान्य से लगभग 2 मीटर ज्यादा ऊपर उठने की उम्मीद है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना ने राहत एवं बचाव अभियानों के लिए जहाजों तथा हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है. एनडीआरएफ (NDRF) आंध्र प्रदेश में 41 टीमों, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में 5 टीमों को तैनात कर रहा है. एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *