मेरा बिलासपुर

आचार संहिता का पालन कराना कॉलेज प्रबंधन की जिम्मेदारी

college

बिलासपुर । प्रदेश के साथ-साथ जिले के सभी कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2015-16 में छात्रसंघ चुनाव संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा जारी अध्यादेश के अनुसार संपन्न होंगे। इस संबंध में शुक्रवार को कलेक्टर  अन्बलगन पी. ने शहर के सभी कॉलेज प्राचार्यों की बैठक लेकर छात्रसंघ चुनाव शांतिपूर्ण,निष्पक्षता एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने का निर्देश दिया।
       छात्रसंघ चुनाव बिलासपुर जिले के 38 कॉलेजों में संपन्न होंगे। जिनमें 19 कॉलेज शहरी क्षेत्र में और 19 कॉलेज ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। 7 कॉलेजों को संवेदनशील कॉलेजों के रूप में चिन्हांकित किया गया है जहां चुनाव के दौरान विवाद की संभावना हो सकती है। कलेक्टर ने कहा कि गत् वर्ष वे छात्रसंघ चुनाव के अनुरूप ही इस वर्ष भी चुनाव आयोजित किया जाना है। इसका नोटिफिकेशन 14 अगस्त को हो गया है। उन्होंने सभी प्राचार्यों से कहा कि कानून व व्यवस्था की दृष्टि से सुनिश्चित करे कि कोई समस्या न हो। प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता रखें। यदि किसी अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त किया जाता हैतो उसे स्पष्ट रूप से बताया जाये कि किस कारण से निरस्त किया गया है। चुनाव के दौरान आचरण संहिता का पूर्णतः पालन कराने की जवाबदारी कॉलेज प्रबंधन की है। चुनाव प्रक्रिया के संचालन में कोई भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिए तथा यह स्पष्ट रहे कि किसको मतदाता मानेंगे और कौन अभ्यर्थी पात्र है। उन्होंने कहा कि छात्रसंघ चुनाव लोकतंत्र का एक छोटा स्वरूप है। जिसके माध्यम से छात्रों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलती है। छात्रसंघ चुनाव आचार संहिता के बारे में अभ्यर्थियों को अच्छी तरह समझाईश दें और उन्हें बतायें कि आचार संहिता के दायरे में उन्हें चुनाव लड़ना है।
       पुलिस अधीक्षक  अभिषेक पाठक ने कहा कि कॉलेज प्रबंधन यह कोशिश करें कि इस चुनाव में जिला व पुलिस प्रशासन का कम से कम हस्तक्षेप हों। जिन बातों को लेकर विवाद की स्थिति बनने की संभावना है उसके बारे में पहले से ही सावधानी बरतें। नियमप्रक्रिया का पालन करें तथा सभी प्राचार्य अपने क्षेत्र के थाने का नंबर रखें। उन्होंने कहा कि थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र अंतर्गत स्थित कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया जायेगा। कोई भी छोटी से छोटी चीज जिसके बारे में लगता है कि पुलिस के संज्ञान में लाने की आवश्यकता हैतो उसे संबंधित थाने में अवगत कराएंताकि ऐहतियाती कदम उठाया जा सके। छात्रसंघ चुनाव अंतर्गत 20 अगस्त को अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन भरा जायेगा तथा 21 तारीख को नाम वापसी होगी। 25 अगस्त को मतदान व मतगणना की जायेगी। इस दौरान सुरक्षा के जरूरी इंतजाम करने की बात उन्होंने कही।
       बैठक में अपर कलेक्टर  जे.पी. मौर्यअतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलमअपर संचालक उच्च शिक्षा ,बिलासपुर विश्वविद्यालय के रजिस्टार  अरूण सिंहलीड कॉलेज प्राचार्य सहित अन्य संबंधित कॉलेजों के प्राचार्यगण उपस्थित थे।
आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराएं-
       छात्रसंघ चुनाव के मद्देनजर संभागायुक्त  सोनमणि बोरा ने आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। प्रमुख कॉलेज जहां विवाद की स्थिति बनी रहती हैवहां विशेष तैयारी की जाये और इन कॉलेजों में कानून व्यवस्था के लिए सभी एहतियात बरते जाये। श्री बोरा ने संभाग के सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को अपने स्तर पर बैठक आयेाजित कर छात्रसंघ चुनाव की तैयारी की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। इसी तरह प्रत्येक थाने स्तर पर बैठक आयोजित करने हेतु एसडीओ पुलिस और लीड कॉलेज के प्राचार्यों को भी उनके अधीन कॉलेजों की बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट के गाईड लाईन के अनुसार कॉलेजों में चुनाव संपन्न कराने तथा मार्गदर्शिका के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिये हैं

Bilaspur:रश्मि सिंह ने कहा -चिकित्सा सुविधाओं में बढ़ोतरी से कम कम हो रही नि:शक्तता ,राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS