आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है नया रेट

Rising, Prices, Petrol, Diesel, Government, Relief, People, Petroleum Secretary M M Kutti, Finance Minister Arun Jaitley,नईदिल्ली।दिल्ली और मुंबई महानगरों में सोमवार सुबह पेट्रोल और डीजल के दामों में एक बार फिर बड़ोतरी की गई है. पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती के बाद ये तीसरा दिन है जब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में आज पेट्रोल प्रति लीटर 82.03 रुपये और डीजल 73.82 रुपये लीटर है. वहीं मुंबई में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 87.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.37 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दामों में 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि रविवार को भी दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था।

गौरतलब है कि 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर कमी करने का ऐलान किया था और राज्य सरकारों से भी तेल पर टैक्स कम करने का आग्रह किया था. इसके बाद ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों ने तत्काल प्रभाव से पेट्रोल-डीजल के दाम में और ढाई रुपये की कमी कर दी थी। इस तरह महंगाई की मार से जूझ रही आम जनता को तेल के दामों में पांच रुपये की राहत मिल गई थी. हालांकि उसके अगले दिन से ही लगातार तेल के दाम में बढ़ोतरी जारी है.

तेल के दाम में इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण वैश्विक स्तर आर्थिक अस्थिरता और क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *