मेरा बिलासपुर

आदिवासी समाज ने दिखाई ताकत

9 AUGUST 15बिलासपुर— विश्व आदिवासी दिवस पर आज आदिवासी समाज ने बिलासपुर में विशाल रैली निकालकर अपनी ताकत का परिचय कराया। शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए रैली गाजे बाजे के साथ विभिन्न चौक चौराहों से गुजरी। इस मौके पर आदिवासी नेताओं ने अपने विभिन्न मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन भी किया। साथ ही प्रदेश सरकार और फर्जी आदिवासियों पर निशाना भी साधा

                                     विश्व आदिवासी दिवस पर आज आदिवासियों ने रैली निकालकर अपनी शक्ति का परिचय दिया। इस मौके पर विभिन्न मांगों को लेकर नेहरू चौक पर आदिवासी नेताओं ने सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन भी किया। अखिल भारतीय आदिवासी मंच की कार्यकर्ता उर्मिला मार्कों ने प्रदेश सरकार के साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेताओं पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इन दिनों संबैधानिक पदों पर फर्जी आदिवासी काबिज हो गये हैं। वास्तविक आदिवासी दर -दर की ठोकर खाने को मजबूर हैं। मार्को ने बताया कि न्यायालय से भी हमें निराशा हाथ लगी है। कांग्रेस के कुछ बड़े नेता ऐसे भी हैं जो आदिवासी नहीं होते हुए भी संवैधानिक व्यवस्था की आंख में धूल झोंककर आदिवासियों का हक छीन रहे हैं। यदि न्यायालय फर्जी आदिवासी मामले में तत्परता दिखाएं आदिवासी समाज का भला होगा।

                                  मार्कों ने आदिवासियों में उत्साह भरते हुए कहा कि प्रदेश सरकार आदिवासियों के नाम पर गैर आदिवासियों की पेट भर रही है। पंच लेकर संसदीय मंच तक फर्जी आदिवासियों का मेला लगा हुआ है। जानते हुए भी प्रदेश के मुख्यमंत्री किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि नक्सल समस्या खत्म होने की वजाय लगातार बढ़ रही है। छात्रों से लेकर वनवासी समाज तक सरकार की दो मुंही नीति से परेशान हैं। हम लोगों ने आज रैली निकालकर प्रदेश सरकार को संदेश देने का प्रयास किया है कि आदिवासी अब अपना हक छीन कर रहेगा।

निलंबित आईपीएस ने नहीं मिला सहयोग..एसीबी ने कोर्ट को बताया..बढ़ा दिया 4 दिन का रिमाण्ड

                                        मालूम हो कि संयु्क्त राष्ट्र संघ ने साल 1994 में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाने का एलान किया था। मार्कों ने बताया कि आज तक अनवरत रूप हम विश्व आदिवासी दिवस मनाते तो आ रहे हैं। लेकिन अभी तक सच्चे आदिवासियों को इस अभियान या दिवस का कोई फायदा नहीं मिला है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS