मेरा बिलासपुर

आदिशिल्पी भगवान विश्वकर्मा को नमन्

Vishwakarma pooja in SECLबिलासपुर—एसईसीएल मुख्यालय में आदिशिल्पी विश्वकर्मा भगवान की जयन्ती बहुत ही धूमधाम के साथ विभिन्न विभागों के साथ गनायी गयी । विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर एसईसीएल मुख्यालय के सिविल विभाग, परिवहन विभाग, कम्प्युटर विभाग, उत्खनन विभाग, टेलिफोन विभाग, एसी प्लान्ट, विद्युत-यांत्रिकी विभाग, इंदिरा विहार तथा वसंत विहार नगर प्रशासन विभाग, एसईसीएल मुख्यालय तथा इंदिरा विहार-वसंत विहार इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन में भगवान विश्वकर्मा  की प्रतिमा स्थापित कर झांकी सजाई गई। सभी जगह विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद भोग-प्रसाद का वितरण किया गया ।

       इस अवसर पर निदेशक तकनीकी आर.पी. ठाकुर, निदेशक कार्मिक डा. आर.एस. झा, श्रद्धा महिला मण्डल उपाध्यक्ष रेणु ठाकुर, सुमन झा, श्रद्धा महिला मण्डल की सदस्य, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष , अधिकारियों-कर्मचारियों, महिलाकर्मी सपरिवार पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना कर दर्शन प्राप्त किया।

              आश्विन कृष्ण पक्ष की नवमी को आदिशिल्पी विश्वकर्मा के जन्मदिन के अवसर पर पर्व मनाया जाता है । पुराणों के अनुसार राजा इन्द्र के लिए अलकापुर, कुबेर के लिए लंकापुर, भगवान शिव के लिए कैलाश, भगवान कृष्ण के अनुरोध पर सखा सुदामा के लिए भव्य महल का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने ही तैयार किया था। भगवान विश्वकर्मा ने युधिष्ठिर के लिए अद्भुत महल का निर्माण भी किया था जिनमें जल और जमीन में अंतर न कर पाने के कारण दुर्योधन को अपमानित होना पड़ा। इसी वजह से आदिशिल्पी विश्वकर्मा को उच्च कोटि का अभियंता कहा जाता है ।

मायावती-जोगी की आमसभा बिलासपुर में 13 अक्टूबर को,गठबंधन का चुनावी बिगुल गृह जिले से
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS