आधुनिक तकनीक से भेंगापन का इलाज….सिम्स डिप्टी एमएस ने कहा..सायनेप्टोंफोर से आसान हुआ आंखों का इलाज

बिलासपुर— अब बिलासपुर सिम्स में भी आखों की गंभीर बीमारियों का ना केवल इलाज बल्कि कठिन और जन्मजात समस्याओं का आपरेशन कर दूर किया जाएगा। सिम्स में इलाज के लिए आने वाले आखों के गंभीर रोगियों को अब दर दर भटकने की जरूरत नहीं होगी। सिम्स की डिप्टी एमएस आरती पाण्डेय ने बताया कि भारत सरकार ने केन्द्रीय अन्धत्व निवारण अभियान के तहत सिम्स को सायनेप्टोफोर मशीन हासिल हुआ है।

                   आंखों की गंभीर बीमारियों की इलाज को लेकर मरीजों को अब दर दर भटकने की जरूरत नहीं होगी। भारत सरकार की तरफ से सिम्स को अंधत्व निवारण योजना के तहत सायनेप्टोफोर मशीन तोहफा  में मिला है। स्थानीय ड़ॉक्टरों के प्रयास से मशीन को स्थापित कर लिया गया है। मशीन से मरीजों का इलाज भी शुरू हो चुका है।
                 डिप्टी एमएस आरती पाण्डेय ने बताया कि मशीन को ऑफ्थैल्मोलॉजी विभाग में लगाया गया है। मशीन के लगने से अब बिलासपुर में आखों की गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज संभव होगा। मशीन के सहायाता से क्विन्ट मेसरमेन्ट, भेंगापन, समेत आखों की तमाम विकृतियो की पहचान में ना केवल आसानी होगी बल्कि इलाज भी आसान होगा।
                  आरती पाण्डेय ने बताया कि मशीन से आखों से जुड़ी तमाम गंभीर बीमारियों को आपरेट किया जाएगा।इसी क्रम में आज भेंगापन की शिकार एक लड़की का इलाज किया गया है। आपरेशन के बाद लड़की स्थिति सामान्य है।

।। प्रेस विज्ञप्ति।।

बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी सदस्यता अभियान को मिल रहा जबरदस्त सफलता आमजन बड़ी संख्या में भाजपा की सदस्यता प्राप्त कर रहे है। पूरे देश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ बिलासपुर में जारी सदस्यता अभियान के तहत् भाजपा कार्यकर्ता प्रत्येक वार्ड के बूथों के घरों घर पहुॅचकर भाजपा का सदस्य बना रहे है। लोगों में भारी उत्साह नजर आ रहा है। इसी तारतम्य में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक मंडलों में अभियान तेजी से जारी है।
भाजपा दक्षिण मंडल अध्यक्ष धीरेन्द्र केशरवानी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज देशवासी काफी प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों के मन-मस्तिष्क में राष्ट्रवाद का अलख जगा दिया है, आमजन स्वस्फूर्त भाजपा से जुड़ते चले जा रहे है। श्री केशरवानी ने बताया कि दक्षिण मंडल के कुम्हारपारा एवं वार्ड क्र.14 तालापारा में सैकड़ों नए सदस्य बनाए गए। उन सभी को निःशुल्क नम्बर 8980808080 को उनके मोबाईल से डॉयल कराकर उनको सदस्य बनाया गया और उनकी सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाईन भरी गई।
इस मौके पर प्रमुख रूप से भाजपा मंडल अध्यक्ष धीरेन्द्र केशरवानी, महामंत्री प्रबीर सेन गुप्ता, संध्या चौधरी, नारायण गोस्वामी, अमित तिवारी, किशोर यादव, भानू प्रजापति, दिलीप प्रजापति, नारायण कुर्रे, राकेश तिवारी, ऋषि उपाध्

 जिला जनसंपर्क कार्यालय बिलासपुर (छ.ग.)
समाचार
गुरू की तरह करें वृक्षों की सेवा और सम्मान , जीवन भर मिलेगा आशीर्वाद- कलेक्टर
गुरू पूर्णिमा पर जिलेभर में बड़े पैमाने पर किया गया वृक्षारोपण
बिलासपुर 16 जुलाई 2019। जिला प्रशासन द्वारा गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जिलेभर में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण के निर्देश दिये गये हैं। इसी क्रम में बिलासपुर जिले में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लगरा स्थित ट्रैफिक पार्क में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ संजय अलंग और एसपी श्री प्रशांत अग्रवाल ने वृक्षारोपण किया । इस अवसर पर कलेक्टर डॉ अलंग ने कहा कि गुरू पूर्णिमा के दिन वृक्ष लगाएं हैं तो उनकी सेवा और सम्मान भी गुरू की तरह ही करें। वृक्षों की सेवा यदि गुरू मानकर करेंगे तो वृक्ष भी जीवन भर गुरू की तरह आशीर्वाद देंगे। ये आशीर्वाद हमारी आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा। इससे कई फायदे होंगे। वृक्षों से ऑक्सीजन , छाया, फल तो मिलेंगे ही साथ में भू-जल स्तर में भी वृद्धि होगी। कार्यक्रम में उपस्थित बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स ने भी वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री रीतेश अग्रवाल, श्री कुणाल दुदावत, एनसीसी के ब्रिगेडियर श्री डी बी पानी, सहायक कलेक्टर श्री देवेश ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओपी शर्मा, श्री संजय ध्रुव, डीएफओ श्री संदीप, एएसपी ट्रैफिक श्री इरफान उर रहीम खान, आरटीओ श्री असीम माथुर उपस्थित रहे।जिले भर में लगाये गये हजारों पौधे- जिलेभर में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में हजारों की संख्या में वृक्षारोपण किया गया। समस्त शासकीय एवं निजी शैक्षणिक संस्थाओँ, सभी आंगनबाड़ी केंद्रों, औद्योगिक इकाईयों के परिसर और सभी सार्वजनिक उपक्रमों में वृक्षारोपण किया गया। बिलासपुर के छत्तीसगढ़ भवन, सर्किट हाऊस, जिला अस्पताल, मदर चाईल्ड हॉस्पिटल, केंद्रीय जेल परिसर, नूतन कॉलोनी, पीएमजीएसवाय, रेवेन्यू बोर्ड परिसर में बड़ी संख्या में पौधे लगाये गये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएमएचओ कार्यालय में दो सौ पौधे और सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 6 सौ 20 पौधे लगाये गये।
इसके अलावा जिले के ग्रामीण इलाकों में भी उत्साह के साथ वृक्षारोपण किया गया। जिले की सभी तहसीलों , जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, सभी मॉडल गौठानों, जल संसाधन विभाग द्वारा वेद परसदा जलाशय के किनारे, आदिवासी विकास विभाग द्वारा सभी छात्रावास परिसरों में लगभग साढ़े 5 हजार पौधे, पशु चिकित्सा विभाग द्वारा शासकीय कुक्कुट पालन परिसर, शासकीय हायर सेकेंडर स्कूल लिमतरा, गौरेला के हायर सेकेंडरी स्कूल सेमरा में , मार्कफेड के गौदाम और संग्रहण केंद्र परिसरों में वृक्षारोपण किया गया।
एक फोन पर पहुंचे निशुल्क पौधे- जिला प्रशासन द्वारा वृक्षारोपण के लिये निशुल्क पौधे उपलब्ध कराये गये। सभी नागरिक अपने घरों के आस-पास ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं इसके लिये एक फोन पर ही उनके घर तक निशुल्क पौधे पहुंचाए गये। इसके लिये आगे भी वनमण्डलाधिकारी बिलासपुर से फोन नंबर 7587012010 और 7587012120 एवं वनमण्डलाधिकारी मरवाही से फोन नंबर 7987327979 और 9755355670 पर फोन करके निशुल्क पौधे मंगा सकते हैं।
क्रमांक 453/नितिन
–00–
समाचार
जनसमस्या निवारण शिविर गोबरीपाट में आज
बिलासपुर 16 जुलाई 2019। कोटा विकासखण्ड के ग्राम गोबरीपाट में दिनांक 17 जुलाई को जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में सुबह साढ़े 10 बजे से नागरिकों की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।
क्रमांक 456/नितिन
–00–

PUBLIC RELATION DEPARTMENT
BILASPUR CG

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *