आपरेशन मुस्कान से लौटी परिवारों की मुस्कान

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

bilaspur_policeबिलासपुर—आपरेशन मुस्कान के प्रथम चरण की सफलता के बाद दूसरे चरण में भी बिलासपुर पुलिस को सफलता मिली है। बिछ़ड़े बच्चों को खोज निकालने और परिजनों तक पहुंचाने का काम पुलिस प्रशासन ने सक्रियता के साथ किया है। आपरेशन मुस्कान के दूसरे चरण में पुलिस ने अब तक दर्ज 127  प्रकरण में से 74 बच्चो को ढूंढ निकाला है। इनमें ज्यादातर घुंमतू प्रजाति परिवार से है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          बाल अपराध पर नियंंत्रण और ह्यूमन ट्रेपकिंग की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने पुलिस विभाग को कड़ी फटकार लगाते हुए बच्चों की सुरक्षा को लेकर संवेदनशील कदम उठाने का निर्देश दिया था। इसी के मद्देनजर छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर प्रदेश में भी आपरेशन मुस्कान चलाया गया। मुस्कान को पहले चरण की ही तरह दूसरे चरण को भी जबरदस्त सफलता मिली है।

                              आपरेशन मुस्कान के दूसरे चरण में बिलासपुर जिला पुलिस ने दर्ज 127 में से 74 नाबालिगों खोज निकाला है। नगर पुलिस प्रमुख लखन पटले ने बताया कि बिलासपुर जिले से 127 नाबालिग बच्चो की गुमशुदगी विभिन्न थानों मे दर्ज है। पुलिस ने अब 74 बच्चों को बरामद किया है। सभी बच्चों को  जम्मू कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, मुम्बई, महाराष्ट्र के कई जिलों समेत मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरो से बरामद करने के बाद उनके माता पिता को सौंप दिया गया है। पटले ने बताया कि बरामद 74 में से 24 नाबालिग बच्चे घुमंतु प्रजाति के हैं। इन बच्चों के माता पिता स्टेशन ,बस स्टैण्ड या भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों से विछड़ गए थे।

 

close