आम और खास की दूरियों को पाटता राहगिरी डे…

001-1बिलासपुर—महानगरों की तर्ज पर तीसरे रविवार को भी स्थानीय अग्रसेन चौक से सीएमडी चौक के बीच राहगिरी डे मनाया गया। हर बार की तरह इस बार भी नगर निगम के आयोजन में शहर के विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक क्लबों ने भागीदारी की। इस मौके पर मुंदड़ा हास्पिटल से डॉ. आषीष मुंदड़़ा ने ज्यादा से ज्यादा लोगों का सुगर और बी.पी. चेकअप किया। निगम ठेकेदार ने राहगिरी डे पर निःशुल्क नीबू पानी का वितरण किया।

                       राहगिरी डे में जुम्बा, योगा, कराटे, लाफ्टर, स्केटिंग, साइकिलिंग, बैडमिंटन, डांस,रकबी, वॉलीबाल, और लाइव म्यूजिक का लोगों ने भरपूर आनंद उठाया। नगर सांस्कृतिक संगठनों ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। यूथ क्लब के युवाओं ने नशे के खिलाफ नुक्कड़ नाटक पेश कर लोगों का दिल जीत लिया। राहगिरि डे में शामिल सभी लोगों ने एक दूसरे से अपने अनुभवों को ना केवल बांटा बल्कि भाग-दौड़  के बीच जिन्दगी को खुशहाल बनाने के टिप्स भी दिये।

                              005मालूम हो कि नगर निगम बिलासपुर के प्रयास से प्रत्येक रविवार को सुबह साढ़े पांच से साढ़े आठ बजे के बीच राहगिरी डे मनाया जाता है। तीसरे रविवार को उम्मीद से कहीं ज्यादा भीड़ नजर आयी। ऐसे कार्यक्रम महानगरों में आम है। बिलासपुर में भी कार्यक्रम को जमकर पसंद किया जा रहा है।  इस बीच लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अग्रसेन चौक से सीएमडी चौक के बीच यातायात व्यवस्था को पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है। लोगो उन्मुक्त होकर राहगिरि डे आनंद उठाते हैं।

                        001-1राहगिरी डे में शामिल होकर महापौर किशोर राय ने सभी लोगों का उत्साहवर्धन किया। किशोर राय ने बताया कि बिना किसी औपचारिकता के खुले आसमान के नीचे अँजान लोगों के सामने अपनी प्रतिभाओं का ना केवल परिचय दे रहे हैं बल्कि मनोरंजन भी कर रहे हैं। यह अपने आप में अनूठा कार्यक्रम है। जिसे लोग पसंद भी कर रहे हैं।निगम आयुक्त रानू साहू ने भी डांस, लाइव म्यूजिक कार्यक्रम में शामिल होकर प्रतिभाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेकर ना केवल सभी प्रतिभाओं का मनोबल बढ़ाया बल्कि सामान्य लोगों की तरह डांस,म्यूजिक का आनंद भी उठाया। रानू साहू ने बताया कि महानगरों में इस तरह के आयोजन आम बात है। अब बिलासपुर के लोग भी अपनी प्रतिभाओं का खुलकर प्रदर्शन करेंगे। सामाजिक संगठनों, विभिन्न क्लबों का कार्यक्रम को लगातार समर्थन मिल रहा है। कार्यक्रम के जरिए लोगों को अपने प्रदेश,शहर और एक दूसरे के बीच आत्मीयता बढ़ेगी। स्वस्थ्य मनोरंजन के साथ ही लोगों को प्रकृति के स्वस्थ्य वातावरण का सीधा मिलेगा।

    003                                       निगम आयुक्त ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रम से दायरे सिमटते हैं। प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से संबधों का विस्तार होता है । कलाकारों को खुला मंच मिलता है तो अन्य प्रतिभाओं को जाने अंजाने अपनी प्रतिभाओं को जन जन तक पहुंचाने का अवसर भी मिलता है। राहगिरी डे के आयोजन पर लाफ्टर क्लब अध्यक्ष राजू अग्रवाल और लायंस क्लब की विनीता केजरीवाल ने कहा कि मनोबल को बढ़ाने वाला कार्यक्रम है। मार्शल आर्ट  ताईकाण्डो के गणेश सागर, स्केटिंग के विशाल राय, हर्ष बिहारी, विनित सिंह, यूथ प्रोडक्सन के सौरभ मिश्रा, श्रीश्री युवा मंडल के डॉ. राहुल पारिक, प्रतिबाला आडिल नेशनल कबड्डी प्लेयर ने कार्यक्रम की जमकर तारीफ की।

                                  इस मौके पर मेयर इन कांउसिल के सदस्य रमेश जायसवाल, उपायुक्त मिथलेश अवस्थी, टामसन रात्रे, कार्यपालन अभियंता पी.के.पंचायती, यू.जिन तिर्की, मनोरंजन सरकार, सुरेश शर्मा समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *