इंटरनेट पर आधार कार्ड की जानकारी देना पड़ेगा महंगा:UIDAI

नईदिल्ली।आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों को आधार से जुड़ी जानकारी किसी भी व्यक्ति या सर्विस प्रोवाइडर को देने में सावधानी बरतने की सलाह दी है।UIDAI की तरफ से यह निर्देश उस रिपोर्ट के बाद दी गई है जिसमें दावा किया गया है कि गूगल सर्च इंजन पर लोगों के आधार से जुड़ी जानकारी मौजूद है।हालांकि UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड की सुरक्षा और डेटाबेस को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है और यह पूरी तरह सुरक्षित है।

UIDAI की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि, ‘लोग सर्विस प्रोवाइडर और वेंडर को आधार कार्ड के साथ ही अपनी निजी जानकारी इंटरनेट पर साझा कर रहे हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए।’आधार कार्ड से जुड़े शंका को दूर करते हुए आधार नंबर जारी करने वाले नोडल विभाग का कहना है कि 12 अंकों के बॉयोमीट्रिक पहचान का कुछ बेईमान लोग गलत इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं लेकिन इससे यूआईडीएआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा और इसकी सुरक्षा बेहद मजबूत है।

UIDAI की तरफ से कह गया है कि जो रिपोर्ट आ रही है वो वास्तविकता से पूरी तरह दूर है और आधार कार्ड और इसके डाटाबेस की सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है। इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि रिपोर्ट में जो आधार कार्ड दिखाए गए हैं वो यूआईडीएआई डेटाबेस से नहीं लिया जा सकता है।

गौरतलब है कि आधार कार्ड से निजता का उल्लंघन और निजी जानकारी के लीक होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *