हमार छ्त्तीसगढ़

इधर इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की तैयारी…उधर 800 बच्चों का भविष्य अधर में

मुंगेली(अतुल श्रीवास्तव)नए शिक्षा सत्र में शासन के निर्देश पर मुंगेली ज़िला प्रशासन औऱ ज़िला शिक्षा विभाग के द्वारा ज़िला प्रशासन की ओर से कक्षा 1 से 12 वी तक इंग्लिश मीडियम के लिए इस स्कूल को चुना गया है ज़िला मुख्यालय मुंगेली के दाऊपारा सरकारी स्कूल में इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाने की तैयारियां इन दिनों जोरों पर है.वहीं दूसरी तरफ जहां पूर्व में संचालित हिंदी माध्यम स्कूल को बंद करने की खबर से लगभग 800 स्कूली बच्चों का भविष्य अब अधर में है.कक्षा 1 से 12 वी तक हिंदी मीडियम में लगभग 800 बच्चे अध्ययनरत रहे हैं दाऊपारा के इस स्कूल से लगभग एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में एक भी सरकारी स्कूल नहीं है जिसके चलते अब बच्चों के सामने बड़ी चुनौती होगी.सीजीवाल NEWS के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

वे शहर के व्यस्ततम सड़कों से गुज़र कर दूर-दराज के दूसरे स्कूलों में जाने को मजबूर हो जाएंगे. जिससे चिंतित पालकों में डर है कि भविष्य में स्कूल आने जाने के दौरान उनके बच्चों के साथ कोई अप्रिय घटना घटित न हो. 35 प्रतिशत आबादी वाला यह क्षेत्र एकमात्र सरकारी स्कूल पर निर्भर रहा है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे बड़ी संख्या में इस स्कूल में पढ़ने आते हैं. स्कूल को बंद किए जाने को लेकर जहाँ शहर के जनप्रतिधि,वार्ड पार्षद सहित कुछ सामाजिक संस्था बच्चों के भविष्य को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए पालकों के समर्थन में खुल कर सामने आ रहे हैं.

राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश में इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन के साथ आस पास क्षेत्र में अन्य किसी सरकारी हिंदी मीडियम स्कूल नहीं होने की स्थिति में सुविधा के अनुरूप इंग्लिश मीडियम औऱ हिंदी मीडियम को दो पालियों में संचालित करने का नियम है. अब देखना होगा कि शासन- प्रशासन के जिम्मेदार इन स्कूली बच्चों के भविष्य को लेकर आखिरकार क्या फैसला लेगें…?

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS