मेरा बिलासपुर

उप-निरीक्षकों की पटवारियों ने ली क्लास

IMG_20151123_123200बिलासपुर– पटवारियों ने आज पुलिस उप-निरीक्षकों को राजस्व से जुड़े अपराध की जानकारी प्रशिक्षण कार्यशाला में दी। तहसील कार्यालय में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में करीब एक दर्जन सब इंस्पेक्टर शामिल हुए। इस मौके पर भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार राजस्व से जुड़े अपराधों का वर्गवार जानकारी संतोष पाण्डे और रूपेश गुरू दीवान ने दी।

                   तहसील कार्यालय में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में राजस्व से जुड़े तमाम अपराधिक पहलुओं की जानकारी आज पुलिस उप निरीक्षकों को दी गयी। प्रशिक्षण कार्यशाला में संतोष पाण्डेय और दीवान ने पुलिस उपनिरीक्षकों को राजस्व, संपत्ति, जमीन जायजाद संबंधी होने वाले अपराध का विस्तार से जानकारी दी। उप निरीक्षकों को एसडीएम तहसीलदार पटवारी के कार्यालयों से जुड़े दस्तावेजों की भी जानकारी दी गई।

              प्रशिक्षण के दौरान उपनरीक्षकों ने उपस्थित तहसीलदार से राजस्व संबंधी कुछ सवाल भी किए। इसका जवाब पटवारी देते रहे। प्रकरण की सुनवाई के दौरान राजस्व संबंधी त्रुटियों और अपराधिक कार्यो का विभाजन किस तरह किया जा सकता है, आदि जानकारियां भी राज्स्व अधिकारियों ने विस्तार से दी।

             भारतीय दंड सहिता के आधार पर 19 बिन्दुओं पर उपनिरीक्षको को प्रशिक्षण दिया गया । इसमें विवाह अधिनियम, राजस्व, सम्पत्ति, धर्म-संबंधी, लोक सेवक, सिक्का, स्टाम्प, मानव शरीर मानदेय संबंधी आदि अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से विचार विमर्श हुआ।

जैविक खेती और गौवंश संरक्षण में सीधा सम्बध..भाजपा
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS