एक करोड़ में बनाएंगे बापू की कुटिया….. एमआईसी मीटिंग में लिए गए कई फैसले

बिलासपुर । शहर के 6 स्थानों पर डीएमएफ फंड के एक करोड़ की लागत से कल्पतरू योजना अंतर्गत(बापू की कुटिया) का निर्माण होगा। मंगलवार की शाम हुई मेयर इन कौंसिल (एमआईसी) की बैठक में निर्णय लिया गया।
निगम के सभागार में शाम 5 बजे से मेयर  किशोर राय की अध्यक्षता में एमआईसी की बैठक शुरू हुई। बैठक में सबसे पहले कल्पतरू योजनाअंतर्गत शहर के 6 स्थानों पर बापू की कुटिया का निर्माण संबंधित एजेंडा पर चर्चा की गई। इसमें बताया गया कि विधिवत टेंडर प्रक्रिया कर प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के लिए इसे एमआईसी में रखा गया है। एमआईसी के सदस्यों ने चर्चा उपरांत इसकी स्वीकृति दी। डीएमएफ फंड से निर्माण होने वाले बापू की कुटिया वृद्धजनों के लिए योगा सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने की सुविधा होगी। इसी तरह डीएमएफ फंड से 97 लाख की लागत से इनडोर व आउटडोर जिम सामग्री की खरीददारी की जाएगी। वार्ड क्रमांक 57 में 13 लाख की लागत से सड़क नवीनीकरण करने की स्वीकृति दी गई।
इसी तरह करीब 80 लाख की लागत से मुख्य सड़कों में सुरक्षा के लिए सेफ्टी रिफ्लेक्टर एवं सूचना चेतावनी पटल कार्य की स्वीकृति दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भागीदारी में किफायती आवास की जानकारी दी गई। वार्ड क्रमांक 11 व्यापार विहार में आयकर आफिस से दीनदयाल गार्डन तक सीसी सड़क निर्माण में 25 प्रतिशत अतिरिक्त राशि की स्वीकृति दी गई। वार्ड क्रमांक 29 से 34 व 35 से 40 तक में जिम भवनों का नवीनीकरण एवं जीर्णोधार करने की स्वीकृति दी गई। जनकार्य क्रमांक 03 अंतर्गत वार्ड क्रमांक 29 से 40 तक में विभिन्न स्थानों पर सीसी सड़क मरम्मत, नाली निर्माण व नाली मरम्मत कार्य के लिए स्थल परिवर्तन की स्वीकृति दी गई।
इस तरह शहर के विभिन्न स्थानों के सौंदर्यीकरण के लिए 7 करोड़ 14 लाख रुपए की निविदा जारी की गई थी, जिसकी दर पर और नेगोसिएशन करने के स्वीकृति दी गई। इधर वार्ड 1 से 66 तक में राष्ट्रीय सहायता, राष्ट्रीय सुखद सहारा पेंशन एवं अन्य पेंशन के पात्र आवेदनों की स्वीकृति दी गई। बैठक में विभिन्न एजेंडा से संबंधित एमआईसी सदस्यों द्वारा किए गए प्रश्नों के जवाब कमिश्नर  सौमिल रंजन चौबे ने दिए। बैठक में एमआईसी सदस्यरमेश जायसवाल,  उमेशचंद्र कुमार,  श्याम साहू,  उद्य मजुमदार, प्रकाश यादव, राजकुमारी पमनानी, बंशी साहू, श्रीमती ऊषा मिश्रा, श्रीमती अंजनी कश्यप, ममता ताम्रकार, मधुबाला टंडन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *