मेरा बिलासपुर

एनएसएस छात्रों ने जीता नेवसा का दिल

DSC_3747बिलासपुर— प्रधानमंत्री मोदी के संपूर्ण स्वच्छता और शौचालय निर्माण अभियान को सी.एम.डी. महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों ने जमीन पर उतारकर नजीर पेश किया है। छात्रों ने डॉ.पी.एल चन्द्राकर की अगुवाई में नेवसा में मात्र सात दिन के भीतर बिना किसी सरकारी सहायता 12 शौचालयों का ना केवल निर्माण किया..बल्कि लोगों के बीच स्वस्थ्य और सम्पन्न भारत का संदेश भी दिया। छात्रों ने एन.एस.अधिकारी चन्द्राकर की अगुवाई में सेवकों ने स्थानीय लोगों को शौचालय,विधिक साक्षरता, नशा मुक्ति,अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया। गरीबों को बीच कम्बल वितरण कर सेवा भाव का परिचय किया।

                                        सीएमडी कालेज एनएसएस अधिकारी डॉ.पी.एल.चन्द्राकर की अगुवाई में छात्रों ने नेवसा में सात दिवसीय एनएसएस शिविर लगाकर ग्रामीणों को जागरूक किया। स्थानीय लोगों को ना केवल साफ सफाई की जानकारी दी..बल्कि नशा मुक्ति अभियान के खिलाफ अलख जगाया। छात्रों ने मात्र सात दिनों के भीतर 12 घरों में निःशुल्क शौचालय का निर्माण किया। सफाई अभियान के संदेश को जन जन तक पहुंचाया।

                          नेवसा के एक ग्रामीण ने बताया कि एनएसएस के प्रयास से स्थानीय लोगों को साफ सफाई और शौचालय का महत्व समझ में आया है। ग्रामीण ने बताया कि छात्रों ने पिछले सात दिनों में जिस तरह से विधिक साक्षरता,साफ सफाई और नशा मुक्ति के बारे में छात्रों ने जन-जन में संदेश दिया। यदि इसकी जानकारी पहले से होती तो हमें कई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

              एनएसएस अधिकारी चन्द्राकर ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के किसी एन.एस.एस. इकाई ने पहली बार भारत सरकार के स्वच्छता  अभियान को आगे बढ़ाने के लिए शिविर लगाया है।  शिविर के माध्यम से गरीब आदिवासी और पिछड़े वर्ग के 12 परिवारों के लिये स्वयं सेवकों ने अपने जेब खर्च, न्यायधीशों, चिकित्सकों, छात्र संघ और प्राध्यापकों के सहयोग से मात्र पांच दिनों 12 शौचालय निर्माण किया है।

सफाई अभियान में बिलासपुर को तीसरा स्थान...कमिश्नर ने कहा.. एमएस टी-20 में होगा बेहतर परिणाम

                            IMG_0642सात दिवसीय एनएसएस शिविर के अंतिम दिन विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में शौचालय लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता ग्राम के वरिष्ठ नागरिक  केशव यादव ने किया। विशिष्ट अतिथी के रूप में ग्राम पंचायत के उपसरपंच  रामकुमार यादव ,गेंदलाल यादव, पी.आर. ध्रुव और पंचायत सचिव साहू विशेष रूप से उपस्थित थे। अतिथियों ने एन.एस.एस.छात्रों के बनाए गए 12 शौचालयों का लोकार्पण किया। इस मौके पर शौचालयों गनेश भैना, पुन्नु गोड़, प्रेम सिंह गोड़, पूरन सिंह भानु, संतोष मरकाम, दिनेश, सुरज, गेंदराम, एवं रामफल यादव, केजु भैना, घनश्याम यादव, रमेश नेताम को सौंपा गया।

                       शिविर समापन और शौचालय लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत सरपंच जयन्ती तंवर ने  बताया कि आज जब लोग कहते हैं कि युवा वर्ग भटक गया है। तो इन छात्रों को देखकर विश्वास ही नहीं होता।  सीएमडी. महाविद्यालय के छात्रों ने लोगों के भ्रम को तोड़ा है।  एनएसएस अधिकारी डॉ.चन्द्राकर ने अपने छात्रों को समाज के सामने मिशाल के रूप में पेश कर संदेश दिया है कि यदि मार्गदर्शन ठीक हो तो हमारा युवा समाज अपने देश के लिए क्या कुछ नहीं कर सकता है। पूरा विश्वास है कि यदि युवा तय कर ले तो एक दिन में भारत का कोई कोना गंदगी में नजर नहीं आएगा। रातों रात, घर घर में शौचालय हो बन जाएंगे।

                छात्रों ने गांव के गरीब और वृद्धजनों के बीच कंबल और अनाज का वितरण किया। समारोह में उपस्थित नेवासा के ग्रमीणों को  जिला विधिक प्राधिकरण सचिव शैलेष शर्मा ने टोनही प्रताड़ना, दहेज प्रथा, बाल विवाह नारी उत्पीड़न, बाल श्रम, जैसे ज्वलंत सामाजिक समस्याओं से निजात और कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी।  शिविर निरिक्षण करने पहुंचे डॉ. ए.एल.एस. चंदेल कार्यक्रम समन्वयक बिलासपुर विश्वविद्यालय और आर.के. धुव सी.ई.ओ. जनपद पंचायत कोटा ने स्वयंसेवकों का हौंसला अफजाई करते हुए उनके कार्या की जमकर तारीफ की।

भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद.. आबकारी विभाग की कार्रवाई..पकड़ में आया शऱाब तस्कर

                       इस अवसर पर कॉलेज चैयर मैन पं. संजय दुबे,प्राचार्य डॉ. डी.के. चक्रवर्ती, कार्यक्रम अधिकारी डॉ.पी.एल. चन्द्राकर, समेत एनएनएस के सेवक जयश्रीराम सिंह परिहार,अंकिता श्रीवास्तव, परमानंद पटेल, भामा धावीड, नेहा पाण्डेय, रोहित लहरे, अंचला दुबे, ममता श्रीवास, लक्ष्मी वर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। सरपंच ने उपस्थित सभी लोगों को मार्गदर्शकों को साधुवाद दिया। इस मौके पर जंयती तंवर ने  कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पी.एल. चन्द्राकर का आभार व्यक्त किया।

                                     सरपंच जंयती तंवर और कार्यक्रम के अध्यक्ष केशव यादव ने शिविरार्थियों के उत्कृष्ठ कार्यों के लिए  कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पी.एल. चन्द्राकर समेत सभी स्वयंसेवकों को शाल, श्रीफल,प्रमाण पत्र प्रदान भेंट कर स्वागत किया।

                                  सात दिन बाक नेवसा का दिल जीतकर लौटे एनएसएस टीम का महाविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने फूल माला और मिठाई के साथ किया।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS