कमिश्नर ने बहाया पसीना…गंदगी देख इंजीनियर पर भड़के..कहा प्लास्टिक के साथ प्रवेश पर रहेगा प्रतिबन्ध

बिलासपुर—विश्व मधुमेह दिवस पर बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और बिलासपुर डायबिटीज सोसायटी के संयुक्त प्रयास से  3  नवंबर से शुरू होकर 14 नवंबर तक कंपनी गार्डन में चलेगा। स्वास्थ्य पखवाड़ा” में आज निगम कमिश्नर और एमडी प्रभाकर पाण्डेय शामिल हुए। पाण्डेय ने इस दौरान लोगों में तेजी से बढ़ रहे मधुमेह पर चिन्ता जाहिर की।
 
           कम्पनी गार्डन में आयोजित स्वास्थ्य पखवाड़ा कार्यक्रम में निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शिरकत किया। इस दौरान उन्होने लोगों में बढ़ते डायबीटीज रोग पर चिन्ता जाहिर की। पाण्डेय ने कहा कि स्मार्ट सिटी की पहचान स्मार्ट सुविधाओं और विकास के अलावा हर क्षेत्र में होना जरूरी है। पाण्डेय ने बताया कि नागरिकों को शारीरिक रूप से भी स्मार्ट होना जरूरी है। इसलिए स्मार्ट सिटी अपने सामाजिक सारोकार के तहत समय-समय पर विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करता है।
 
            इस दौरान कमिश्वर ने जुंबा डांस के साथ व्यायाम भी किया। स्वास्थ्य पखवाड़ा कार्यक्रम में रोजाना करीब 500 लोग पहुंचकर स्वास्थ्य लाभ ले रहें हैं। कार्यक्रम में योगा,जुंबा एरोबिक,के साथ स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विशेषज्ञ चिकित्सक “मधुमेह” रोग के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। मधुमेह के लक्षण,कारण और ईलाज के अलावा बचाव के तरीके भी बतााए जा रहे हैं।
 
रोजाना 500 लोगों का  टेस्ट– प्रभाकर
 
निगम कमिश्वर प्रभाकर पाण्डेय ने बताया कि स्वास्थ्य पखवाड़ा कार्यक्रम में रोजाना लगभग 500 लोगों का ब्लड-शुगर टेस्ट कराया जा रहा है। जांच के बाद पीड़ितों सुगर कन्ट्रोल के तौर तरीके के बार में भी बताया जा रहा है। कमिश्नर ने बताया कि मैने भी जांच शिविर में शामिल होकर ब्लड़ और सुगर टेस्ट कराया है।
 
गंदगी देख भड़के कमिश्नर,प्लास्टिक फ्री का दिया निर्देश
 
स्वास्थ्य पखवाड़े में शामिल होने के दौरान निगम कमिश्नर ने स्वामी विवेकानंद उद्यान का निरीक्षण किया। गार्डन परिसर में कचरा और गंदगी देख जमकर नाराजगी जाहिर की। सहायक अभियंता ललित त्रिवेदी को जमकर फटकारा। पाणा्डेय ने कंपनी गार्डन को प्लास्टिक मुक्त करने का निर्देश दिया। उद्यान में प्रवेश करने वालों को प्लास्टिक के साथ प्रतिबन्ध लगाने को कहा। कमिश्वर ने निरीक्षण के दौरान बंद वाटर फाउंटेन को चालू करने को कहा।
 
जिम पर बहाया पसीना,लोगों से मांगे सुझाव 
 
             कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने एक्सरसाइज कर पसीना बहाया।  इस दौरान खराब हो चुके उपकरणों के बदलने को कहा। गार्डन में सौंदर्यीकरण के अलावा लाइट लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपस्थित लोगों से मिलकर कमिश्नर ने समस्या को जानने और गार्डन को बेहतर स्वरूप दिए जाने पर विचार विमर्श किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *