मेरा बिलासपुर

कानन में बनेगा बायसन सफारी…

tl. baithak collector dwara (1)बिलासपुर–अचानकमार टाइगर रिजर्व लोरमी, छपरवा, बिन्दावल क्षेत्र में उत्पाती हाथी को पकड़ने का निर्देश संभागायुक्त ने दिया है। वोरा ने जन  और धन की हानी पहुंचाने वाले दन्तैल को पकड़ने के लिए वन विभाग को ट्रैन्कुलाइजर गन का प्रयोग करने को कहा है।

            आक्रामक बन चुके दन्तैल को पकड़ने के लिए संभागायुक्त ने वन विभाग को ट्रैन्कूलाइजर प्रयोग करने को कहा है। इस संबंध में संभागायुक्त ने मुख्य सचिव विवेक ढांढ और पीसीसीएफ चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन से चर्चा कर उत्पाती हाथी को पकड़ने के लिए अनुमति देने का अनुरोध किया गया था। अनुमति मिलने के बाद वोरा ने दन्तैल को काबू करने के लिए वन विभाग को निर्देश दिये हैं।

            वोरा ने आतंक का पर्याय बन चुके ग्रामीणों को परेशान करने वाले दन्तैल को पकड़कर पालतू बनाने का निर्देश ए.टी.आर. को दिया अधिकारी को दिया है। वर्तमान में इसी तरह पालतू बनाए गए चार हाथी ए.टी.आर. में हैं। जिनका उपयोग जंगल का गस्त करने में किया जाता है। बोरा ने हाथी से घायल ग्रामीणों जिनकी संपत्ति और फसल का नुकसान हुआ है, उन्हें तत्काल मुआवजा राशि देने को कहा है।

पेंडारी में बनेगा टाइगर और बायसन सफारी

           बिलासपुर अंचल के प्रसिद्ध जूलाजीकल गार्डन कानन पेंडारी में टाइगर और बायसन सफारी बनाया जाएगा। संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने वन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर कानन पेण्डारी को विस्तार देते हुए सफारी बनाने की कार्यवाही में गति लाने को कहा है। कानन पेण्डारी विस्तार के लिए ग्राम पेण्डारी और सकरी में जल्द ही भूमि उपलब्ध कराए जाने की बात कही है।

सूने मकान से कीमती सामान पार.. पुलिस का दावा जल्द पकड़े जाएंगे आरोपी

            इस सिलसिले में संभागायुक्त और कलेक्टर ने कानन पेण्डारी में स्थल निरीक्षण किया और जरूरी दिशा-निर्देश बिलासपुर वनमण्डल के अधिकारियों को दिया है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS