मेरा बिलासपुर

कारागार में कैदी की मौत–आजीवन कारावास से छुटकारा

Central Jail Bsp Image.jpg (1)बिलासपुर— केन्द्रीय जेल बिलासपुर में सुबह एक बंदी की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। युवक हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। उसे कटघोरा जेल से बिलासपुर लाया गया था । प्रबंधन ने मृत कैदी को आनन फानन में सिम्स भेजा दिया । मामले की जानकारी सिविल लाइन थाने को दी गई है। जेल प्रबंधन के अनुसार बंदी की मौत हार्ट अटैक से हुई है।

बिलासपुर केन्द्रीय जेलमें हत्या के आरोप में सजा काट रहे कैदी अखिलेश यादव पिता सत्यदेव यादव की आज सुबह संदिग्ध स्थिति में मौत हो गयी। सत्यदेव की उम्र 24 वर्ष बताई जा रही है। जेल प्रबंधन ने बंदी को उपचार के लिए सिम्स भेजा। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। अखिलेश के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिम्स में रखा गया हैं।अखिलेश के मौत की सूचना उसके परिजनों को दी गई है। परिजन अमरपुरा हलधरपुर जिला मऊ उत्तरप्रदेश में रहते हैं।

केन्द्रीय जेल से मिली जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने अपने साथी राम आशीष के साथ मिलकर पाली के एक ट्रक व्यवसायी अनिल की हत्या की थी ।पाली पुलिस ने 25 अक्टूबर 2011 को कटघोरा जेल में धारा 302,34 के आरोप में लाया था। आरोपियो को अपर सत्र न्याधिश कटघोरा ने 29 जुलाई 2013 सुनवाई के दौरान अजीवन कारावास की सजा के साथ ही एक हजार अर्थदण्ड और अर्थदण्द नहीं देने की स्थति में 6 माह की अतिरिक्त सजा सुनाई थी।

आरोपी अखिलेश और राम आशीष को सजा सुनाए जाने के बाद बिलासपुर केन्द्रीय जेल भेज दिया गया था। जेल प्रबंधन ने बताया की सुबह जब जेल का बैरक खोला गया तो बंदी बेहोश अवस्था में मिला। जेल प्रशासन ने उसे तत्काल उपचार के लिए सिम्स भेजा। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

गृहसचिव, जेल अधीक्षक को कोर्ट की नोटिस

बताया जा रहा है कि बंदी रात में पूरी तरह से स्वस्थ्य था। उसकी मौत किन कारणो से हुई है। अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही  मौत के कारणों का खुलासा होगा।  मामले की जानकारी सिविल लाइन पुलिस को दी जा चुकी हैं।

कब रूकेगा सिलसिला

बिलासपुर में बंदी की मौत का यह पहला मामला नही है। इससे पहले भी कई कैदियों की संदिग्ध अवस्था में मौत हो चुकी हैं। अक्टूबर में ही 107-116 का विचाराधीन कैदी जीवन लाल मनहर की भी मौत हो चुकी है। राजेन्द्र नगर निवासी सुदीप मुखर्जी 420 का विचाराधीन कैदी भी संदिग्ध अवस्था में मृत पाया गया था। दोनो ही मामलो में मौत की वजह सामने नही आ पायी हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS