किसानों की जमीन पर नहीं होने देंगे, पूँजीपतियों का कब्जा

rahul dabhra

जाँजगीर । काग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा है कि इस समय जो कुछ भी विकास हो रहा है , वह गरीबों का विकास नहीं है। बल्कि पूँजीपतियों का विकास है। इस तरह के विकास के लिए अब किसानों की जमीन पर पूँजीपतियों का कब्जा नहीं होने दिया जाएगा। कांग्रेस इसके लिए संघर्ष करेगी।

राहुल गाँधी मंगलवार को जाँजगीर – चाम्पा जिले के डभरा में एक आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि इस समय जिस पार्टी की सरकार है, उसने चुनाव के समय वोट लेने के लिए  लोगों को किस तरह का सपना दिखाया था । सरकार बनने के बाद सब कुछ बदल गया।यह सरकार किसानों की जमीन लेकर उद्योग के लिए पूँजीपतियों को दे रही है। भूमिअधिग्रहण के समय मुआवजा और नौकरी का भरोसा दिलाया जाता है।लेकिन किसी को रोजगार नहीं मिला। बल्कि खेती की जमीन और जंगल भी नहीं रहे। उन्होने कहा कि जमीन और जंगल पर किसानों का अधिकार है। लेकिन वह भी उनसे छीना जा रहा है।

rahul dabhra 1

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि जमीन से बेहिसाब कोयला निकाला जा रहा है। क्या कभी किसी ने कोचा कि कोयला निकाल लेने के बाद फिर क्या होगा।उन्होने कहा कि भूमिअधिग्रहण के मामले में कांग्रेस पूरी तरह से किसानों के साथ है। इसीलिए वे खुद भी दो दिन से छत्तीसगढ़ को दौरे पर रहे और किसानों से सीधी बात की। उनके साथ पदयात्रा की। काग्रेस इस मुद्दे पर आगे भी संघर्ष जारी रखेगी और इस पर सड़क की लड़ाई लड़ेगी। उन्होने दूर -दूर से आकर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों का आभार माना । साथ ही यह भी कहा कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी वह किसानों , गरीबों और आदिवासियों की सरकार होगी।

आमसभा में वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा,पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. चरणदास महंत, बी.के. हरिप्रसाद , नेता प्रतिपक्ष टी. एस. सिंहदेव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने भी अपनी बात रखी। इस मौके पर प्रदेश भर के प्रमुख कांग्रेस कार्यकर्ताओँ के साथ ही आसपास के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

इसके पहले राहुल गाँधी ने जाँजगीर जिले में साराडिह से डभरा तक पदयात्रा की। इस दौरान किसानों से बात भी की।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...