किसानों को ब्याज रहित कृषि ऋण देने वाला देश का पहला राज्य छत्तीसगढ़

vanoushadhi_board_rajiv_rudi_indexरायपुर।छत्तीसगढ़ वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ देश में पहला राज्य है जहां पर किसानों को बिना ब्याज के कृषि ऋण दिया जा रहा है।सिंह बुधवार को रायपुर में राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) की पण्डरी शाखा के नवीनीकरण के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपेक्स बैंक अध्यक्ष अशोक बजाज ने की।रामप्रताप सिंह ने कहा कि राज्य में सहकारी बैंको के माध्यम से किसानों को खाद-बीज के लिए रबी और खरीफ की फसलों के लिए शून्य ब्याज दर अर्थात बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में सहकारी बैंको के प्रति साख और विश्वसनीयता बढ़ी है और किसानों को सुविधा हुई है।

                                             कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज ने कहा कि बैंक की पंडरी शाखा की नवीन साज-सज्जा एवं वातानुकूलित सुविधा के साथ ग्राहकों को समर्पित किया गया है। बजाज ने कहा कि ग्राहक सेवा हमारे लिए सर्वोपरि है। उन्होंने बताया कि किसानों को चालू खरीफ मौसम में किसानों को तीन हजार 800 करोड़ रूपए की कृषि ऋण बिना ब्याज के बांटने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से अब तक एक हजार 556 करोड़ रूपए का कृषि ऋण बांट दिया गया है।

                                           बजाज ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशानुसार अपेक्स बैंक को डिजीटल इंडिया के तहत प्रभावशील किया जा रहा है। जिसके तहत प्रदेश के दस लाख किसानों को रूपे किसान क्रेडिट कार्ड आवंटित किए गए हैं और सहकारी बैंको की शाखाओं को कम्प्यूटरीकृत किया गया है। कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक, पार्षदण और बैंक अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *