मेरा बिलासपुर

किसानों को मिलेगा आसान ऋण

0907015_BILASPUR_KISHAN_RIN_VISUVAL 002बिलासपुर—किसानों को बोआई कार्य मे किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। बरसात मे किसान अपने खेतो का उचित रख रखाव कर सके। इसके लिए राज्य सरकार किसानो को कर्ज देती है । अभी तक शासन ने ऋण व्यवस्था मे बदलाव करते हुए 50 प्रतिशत खाद्य़ और 50 प्रतिशत नगद देने का नियम लागू किया था । जिसका किसानों ने विरोध किया। शासन ने व्यवस्था में बदलाव करते हुए नये नियम लागू किये गए है। अधिकारियो को उम्मीद है कि किसान अब ऋण के लिए फिर से जिला सहकारी बैंक तक पहुचेंगे।

                   किसानो की सुविधाओं को ध्यान मे रखते हुए शासन नयी-नयी योजना का क्रियान्वयंन कर रही है। पिछले सत्र तक जिला सहकारी बैंक से किसानों को 50 प्रतिशत नगद और 50 प्रतिशत वस्तु के रूप में ऋण मिलता था। किसान योजना का बहिष्कार कर जिला सहकारी बैंक से ऋण लेना बंद कर दिया था । किसानों के विरोध और बैंक मुद्रा मे आयी कमी को देखते हुए शासन ने इस बार नियमों मे बदलाव करते हुए कर्ज देने का नया अनुपात बनाया है। नए नियम के अनुसार अब प्रदेश के किसान जिला सहकारी बैंक से 40 प्रतिशत वस्तु और 60 प्रतिशत नगद के रूप में ऋण ले सकते हैं।

                         पिछले सत्र तक किसानो को दिए गये ऋण सौ प्रतिशत वसूल हो चुके हैं। इस बार बैंक को साढे चार सौ करोड का लक्ष्य शासन से मिला है। जानकारी के अनुसार जिला सहकारी बैंक के कर्मचारी किसानो से मिलकर शासन की नई योजना की जानकारी देंगे। बैंक का दावा है कि नए नियम से किसानों को बिचौलियो और नकली खाद बेचने वालों से छुटकारा मिलेगा।

कांग्रेस की न्याय यात्रा....रायपुर से रवाना होगी टीम...यूथ जिला प्रमुख ने बताया...अब गरीबों को मिलेगा न्याय

                  पिछले दिनो मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के बाद महसूस किया कि प्रदेश के बैंको की स्थिति खराब है। बैठक में सीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि बैंको को बाहर से कोई आर्थिक सहायता नही मिलेगी । सरकार के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए वित्तीय.रूप से कमजोर बैंकों के लिए नई पोलिसी तैयार की गयी है। शशांक ने बताया कि राज्य शासन से किसानों को जीरो प्रतिशत ऋण मुहैया कराया जाएगा। अभी तक फंड नहीं मिला है। बावजूद इसके यदि समय पर फंड नही आता है तो बैंक अपने पास से ही किसानो को ऋण उपलब्ध कराएगा।

                राज्य शासन ने किसानो की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए अनेकों योजना चला रही है। इसमे से एक किसानो को जीरो प्रतिशत का ऋण भी शामिल है। शासन ने नियमो मे बदलाव करते हुए किसानो के हित मे बैंक से 40 प्रतिशत वस्तु और 60 प्रतिशत नगद देने का एलान किया है। नए नियम के लागू होने से क्या परिवर्तन आयेगा यह तो आने वाले दिनों मे ही पता चलेगा। बहरहाल बैंक नई पोलिसी को लेकर बेहदर उत्साहित है ।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS