खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई…नेताओं ने बजाई घंटी

khanijबिलासपुर— खनिज विभाग की टीम ने पिछले तीन दिनों में अवैध खनिज उत्खनन और परिवहन करने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। मंगलवार को खनिज विभाग की टीम ने शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में 15 ट्रेक्टर,13 हाईवा और एक जेसीबी मशीन जब्त की है। सभी को स्थानीय थानों में रखा गया है।

                 खनिज विभाग की अचानक कार्रवाई से अवैध खनिज माफियों में हड़कम्प है। अवैध परिवहन को लेकर हुई कार्रवाई के बाद भाजपा और कांग्रेस नेताओ का खनिज अधिकारी को लगातार फोन आ रहे हैं। परेशान खनिज अधिकारी मामले में कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

                                खनिज विभाग की टीम ने मंगलवार को इंस्पेक्टर उत्तम खूंटे की अगुवाई में कोनी, सेंदरी और सकरी बाईपास में कार्रवाई की है। टीम ने सकरी बाईपास के पास अवैध रूप से मुरूम खुदाई कर रहे जेसीबी मशीन के साथ चार ट्रेक्टर और एक हाईवा जब्त की है। सभी गाड़ियों को सकरी चौकी में खड़ा किया गया है। कोनी और सेंदरी रेत घाट के पास कार्रवाई के दौरान ईंट से भरे पांच ट्रेक्टरों को कोनी में खड़ा किया गया है। रेत से भरे 4 ट्रेक्टर और एक हाईवा को भी कोनी थाने में ही रखा गया है।

 मस्तूरी क्षेत्र में पकड़ी गयीं 9 गाड़ियां

             माइनिंग इंस्पेक्टर ज्योति मिश्रा की टीम ने मस्तूरी सीपत, मोपका,जयरामनगर क्षेत्र से कुल 11 गाड़ियां की जब्ती की है। ज्योति मिश्रा ने बताया कि सोमवार को गतौरा, खैरा, अकलतरा क्षेत्र में चूना पत्थर, रेत परिवहन करते ट्रैक्टर और हाइवा समेत 9 गाड़ियों को पकड़ा गया है। मंगलवार की कार्रवाई में टीम ने दो हाइवा जब्त की है।

                               ज्योति मिश्रा ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को मस्तूरी क्षेत्र में पकड़ी गयी गाड़ियों पर खनिज विभाग ने करीब डेढ़ लाख रूपए पेनाल्टी लगाया है। वाहन मालिकों के खिलाफ छत्तीसगढ़ दोहन खनिज नियम 2015 की धारा 75-5 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *