खेती पर आधारित उद्योगों से ही होगा विकास

bajarang
बिलासपुर  । सरकार का कार्य अवसर उपलब्ध कराना है। लेकिन इस अवसर का लाभ हमेेें स्वयं उठाना पडे़गा और अपनी क्षमता के अनुरूप आगे बढ़ना होगा। समाज का भी यह कर्तव्य है कि वह लोगों को आगे बढ़ने में मदद करे। ये बातें  नगरीय प्रशासन, उद्योग, वाणिज्यकर मंत्री  अमर अग्रवाल ने देवनंदन नगर वार्ड क्रं 49 में कन्नौजे राठौर समाज के 10 लाख के लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए कहीं।
उन्होने कहा कि सरकार बिजली, पानी, सड़क एवं विकास के अन्य कार्य कर सकती हैं तथा अवसर व सुविधा उपलब्ध करा सकती है। लेकिन हम जब तक स्वयं आगे नहीं आयेंगे। इसका लाभ हमें नहीं मिलेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि बिना शिक्षा के समाज का विकास नहीं हो सकता। शिक्षा पाने का हर व्यक्ति को अधिकार है। इस अधिकार को स्वयं हासिल करना है। इस कार्य में समाज का प्रोत्साहन आवश्यक है। यह सामुदायिक भवन समाज के विकास की रीढ़ है। जिससे समाज निरंतर आगे जायेगा। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में पावर, सीमेण्ट, स्टील के प्लांट लगे लेकिन जब तक कृषि आधारित उद्योग नहीं लगेंगे तब तक समग्र विकास संभव नहीं है। छत्तीसगढ़ में धान के साथ अन्य बहुत से फसल है। जिनके उत्पादन से ज्यादा आमदनी हो सकती है। हमारी प्राथमिकता है कि कृषि आधारित जितने भी उद्योग हो इसका लाभ सीधे आम जनता को मिले। इसके लिए नीतिया भी बना रहे हैं। श्री अग्रवाल ने एक सुंदर और अच्छे राज्य की कल्पना को साकार करने के लिये मिलकर कार्य करने की बात कहीं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता बेलतरा विधायक  बद्रीधर दीवान ने की। इस अवसर पर महापौर किशोर राय एवं अन्य जनप्रतिनिधि ,राठौर समाज के पदाधिकारी एवं समाज के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।
शनिवार को अमर अग्रवाल  ने तिलकनगर  स्थित बजरंग अखाड़ा में नगर निगम बिलासपुर द्वारा 10 लाख रूपये राशि से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर महापौर किशोर राय नगर निगम सभापति अशोक विधानी भी उपस्थित थे।
श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर  कहा कि बजरंग अखाड़ा के प्रथम तल में नवनिर्मित सामुदायिक भवन नगर के नागरिकों के सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बजरंग अखाड़ा समिति के पदाधिकारियों के अनुशासन एवं सामाजिक कार्यो की सहभागिता की प्रशंसा की उन्होने कहा कि यह संस्था व्यवस्थित रूप से सामाजिक कार्यो के लिए सदैव आगे रहती है यहाॅं व्यायाम शाला में अनुशासन एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है। जो नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है।
महापौर  किशोर राय ने कहा कि नगर की मूलभूत सुविधाओं में यह भवन का लोकार्पण महत्वपूर्ण उपलब्धि हैं। नगरीय प्रशासन मंत्री के सौजन्य से नगर में हर समाज के सामाजिक कार्यो के लिए सामुदायिक एवं मंगल भवन का निर्माण कराया गया है। इस तरह समग्र विकास से बिलासपुर नगर की अपनी पहचान बनी है। उन्होने शुभकामनायें देते हुए कहा कि इस भवन से लोगों को सहूलियत मिलेंगी। इस अवसर पर श्रीमती अंजलि कश्यप, जयन्त जोशी, राजेश सिंह सहित गणमान्य नागरिक एवं महिलायें उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.