मेरा बिलासपुर

गलत करने वालों पर होगी कार्रवाई..भारती

IMG_20150930_121248बिलासपुर—बिलासपुर पहुंचे अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष रामजी भारती ने पत्रकारों से बताया कि छात्रावास में प्रशासनिक कार्रवाई के अलावा छात्रवास की कुछ शिकायतें मिली हैं। उसे गंभीरता के साथ लिया जाएगा।उन्होंने बताया कि छात्राओं को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होगी। कार्रवाई से लेकर लाठीचार्ज की घटनाक्रम पर आज जानकारी लूंगा। जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई होगी। साथ ही छात्रावास की समस्याओं को भी हल किया जाएगा।

                               पिछले सप्ताह कलेक्टर के आदेश के बाद आदिम जाति जनजाति आयुक्त ने कार्रवाई करते हुए पोस्टमैट्रिक छात्रावास से अतिरिक्त छात्राओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। कार्रवाई के दौरान 131 छात्राओं को छात्रावास से बेदखल किया गया। इसके बाद आक्रोश जाहिर करने वाले छात्राओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। जिसे लेकर प्रदेश की राजनीति में जमकर चर्चा हुई। कांग्रेस ने भी कलेक्टर से मिलकर इस कार्रवाई का विरोध किया था। पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने इस पूरे घटनाक्रम को जांच के लिए बोधराम कंवर की अगुवाई में 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जिसने रिपोर्ट पीसीसी अध्यक्ष के सामने पेश भी कर दिया है। घटनाक्रम का सतनामी समाज ने भी कलेक्टर के सामने विरोध जताया था।

                                 लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर आज अनुसूचित जाति आयोग के प्रदेश अध्यक्ष रामजी भारती विभिन्न विभागों का बैठक लिया। इसके पहले उन्होने पत्रकारों के साथ सवाल जवाब भी किया। उन्होंने बताया कि कमला नेहरू छात्रावास समेत कई अन्य छात्रावासों में छात्राओं को निकालने और छात्रावास में अव्यवस्था संबंधी शिकायत मिली है।  जिसे आयोग ने गंभीरता से लिया है। रामजी भारती ने बताया कि छात्रों को जबरन छात्रावास से निकालना एक गंभीर मामला है। शिकायत की हकीकत जानने के बाद जिम्मेदारों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

अवैध वसूली मामले में थानेदार पर गिरी गाज,DGP अवस्थी ने किया सस्पेंड

                                 भारती ने एक सवाल के जवाब में बताया कि  फिलहाल क्षमता के मुताबिक छात्रावासों में जगह कम है। छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। लेकिन आनेवाले दिनों में इस कमी को भी दूर कर ली जाएगी। उन्होने कहा कि यदि प्रभावित छात्र और छात्राएं नियमों के अनुरूप छात्रावास में रहने की पात्रता रखती हैं उन्हें सरकार अपने खर्च पर मकान बिजली पानी की व्यवस्था करेगी। उन्होंने कहा कि छात्रों के रहन सहन का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

                         सवाल जवाब के दौरान भारती ने बताया कि कुछ छात्रावास बनकर तैयार हैं। वहां छात्रों की रहने की व्यवस्था क्यों नहीं की गयी है। इसकी जानकारी लेंगे। यदि निर्माण हो चुके छात्रावासों में किसी प्रकार की कमी होगी तो उसे तत्काल ठीक करने का आदेश दिया जाएगा। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस कैसी जांच कर रही है। क्यों कर रही है। मुझे इस मामले में कुछ नहीं बोलना है। अनुसूचित जाति आयोग संवैधानिक संस्था है। जांच के बाद रिपोर्ट के आधार पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के बार में कुछ नहीं कहना। उनका काम है राजनीति करना, वे इन दिनों कुछ ही राजनीति कर रहे हैं। मालूम हो कि रामजी भारती अपने तय कार्यक्रम के तहत छात्रावासों का निरीक्षण करेंगे और छात्रों की शिकायत पर कार्रवाई करेंगे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS