गैरजिम्मेदार यात्रियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

R_CT_RPR_545_26_rail_budjet_VIS3_VISHAL_DNGबिलासपुर—यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रेल प्रशासन ने नियमों को नजरअंदाज कर जोखिम के साथ यात्रा करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई का एलान किया है। रेल प्रशासनन ने स्टीकर और पोस्टरों के जरिए यात्रियों को यात्रा के दौरान नियमों को पालन करने के संदेश को जनजन तक पहुंचाने का फैसाल किया है।

                    रेल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार यात्रा के दौरान गैरजिम्मेदार यात्रियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। यात्रा के दौरान नियमों को पालन करने का संदेश जन जन तक पहुंचाने का प्रयास रेल प्रशासन करेगा। रेल अधिकारियों के अनुसार अक्सर देखने में आता है कि कुछ गैर जिम्मेदार यात्री गाडियों के छत, दरवाजे और पायदान में बैठकर यात्रा करते हैं। ऐसा कर वे अपनी जान जोखिम में डालते हैं।

                         दरवाजे या पायदान पर बैठकर यात्रा करने वाले लोग ही दुर्घटना के सर्वाधिक शिकार होते हैं। ऐसे यात्री कभी खंबे से टकरा जाते हैं तो कभी चलती ट्रेन से गिर जाते हैं। जिसके चलते उनकी मौत हो जाती है। जाहिर सी बात है कि इसका सर्वाधिक प्रभाव उनके परिवार पर पड़ता है। इस प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए रेल प्रशासन स्टीकर और पोस्टर का सहारा लेगा। आम नागरिको तक संदेश देने का प्रयास करेगा कि इस प्रकार की यात्रा रेल अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसे लोगों पर धारा 156 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

                   रेल अधिकारी ने बताया कि  यात्रियों को जागरूक करने रेलवे एक्ट की धारा 156 के प्रावधानों को स्टीकर और पोस्टरों के माध्यम से डिस्प्ले की व्यवस्था, मंडल के सभी स्टेशनों और गाडियों में की जाएगी।
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *