मेरा बिलासपुर

ग्रामीणों ने की भू-माफियों की शिकायत

IMG-20151015-WA0010बिलासपुर— भारी संख्या में कलेक्टर कार्यालय पहुचकर नेवसा के ग्रामीणों ने भू-माफियों के खिलाफ गुहार लगाई है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार अपनी जमीन बचाये या ना बचाए लेकिन हमारी जमीन के लिए कार्रवाई जरूर करें। ग्रामीणों ने बताया कि शहर का भू-माफिया पहले ग्रामीणों से छोटा प्लाट खरीदते हैं। इसके बाद डरा धमकाकर उनकी जमीन को भी औने पौने दाम पर बेचने का दबाव बनाने है। ग्रामीणों के अनुसार भू-माफियों ने गांव की सारी सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया है।

                     बड़ी संख्या में कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर नेवसा के ग्रामीणों ने प्रशासन से भू-माफियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से बताया कि गांव के सभी सरकारी जमीनों पर भू-माफियों ने कब्जा कर लिया है। जिसके चलते उनका निस्तार भी प्रभावित हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार सरपंच भी भू-माफियों से मिला हुआ है। भारी संख्या में कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर अपनी लिखित शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि शहर के बड़े-बड़े भू-माफिया सोची समझी रणनीति के तहत काम करते हुए ग्रामीणों की जमीन को अपना बना रहे हैं।

               ग्रामीणों ने बताया कि पहले तो जमीन के दलाल तहसील कार्यालय से खाली सरकारी जमीन की जानकारी लेते हैं। इसके बाद उसके आस-पास के क्षेत्र से लगे निजी जमीन मालिक से थोड़ा बहुत प्लाट खरीदते हैं। कुछ दिनों बाद जमीन दलाल अपना रूप दिखाना शुरू कर देते हैं। ग्रामीण नेता के अनुसार नेवसा में आज सभी सरकारी जमीन पर भू-माफियों का कब्जा हो गया है। इस पूरे मामले में तहसील कार्यालय के कर्मचारी भी शामिल हैं।

पानी नहीं है तो जिन्दगी नहीं...साइकिल रैली का संदेश

           नेवसा की महिला और पुरूषों ने बताया कि छोटी सी जमीन खरीदने के बाद दलाल आस पास के लोगों को जमीन बेचने का दबाव बनाता है। साथ ही किसी के घर के सामने पड़ने वाली सरकारी जमीन को अपना बताकर कब्जा कर लेता है। जिसके चलते ग्रामीणों का निस्तार प्रभावित हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि हम लोगों ने इसकी शिकायत कई बार तहसील कार्यालय में की,बावजूद इसके प्रशासन पर कोई फर्क देखने को नहीं मिल रहा है।

                 उन्होंने बताया कि विरोध करने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी जाती है। जिसके चलते उनका जीना हराम हो गया है। कई बार शिकायत के बाद भी तहसीलदार के कान में जूं तक नहीं रेंग रहा। ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग कलेकटर से जमीन माफियों की मनमानी के खिलाफ न्याय चाहते हैं। यदि कार्रवाई नहीं की गयी तो जमीन दलाल हमारा जीना हराम करे देंगे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS