चालीस फीसदी से कम नम्बर पर अब क़ॉलेज में दाखिला नहीं…

Chief Editor
2 Min Read

unnamed

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर। अब बिलासपुर विश्वविद्यालय के अंतर्गत ने वाले कॉलेजों में चालीस फीसदी से कम नम्बर पाने वाले विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाएगा। बिलासपुर युनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू हो जाएगी।

यह जानकारी देते हुए वि.वि. के कुलपति डा. गौरीदत्त शर्मा ने बताया कि बिलासपुर युनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले क़ॉलेजों में चालीस फीसदी से कम नम्बर पाने वाले स्टूडेन्ट का एडमिशन नहीं हो सकेगा। इस संबंध में युनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले सभी क़ॉलेजों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। जिससे यह  व्यवस्था वि.वि. के इस सत्र से ही लागू हो सके । उन्होने बताया कि इस सिलसिले में जल्दी ही सभी प्राचार्यों की बैठक रखी  जाएगी। डा. शर्मा ने यह भी साफ किया कि एडमिशन की इस व्यवस्था में एस.टी- एस.सी. स्टूडेन्ट को पाँच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

उन्होने यह जानकारी भी दी कि वि.वि. में तीन क़ॉलेजों का चयन कर कम्युनिटी बेस्ड क्लासेस शुरू की जा रही है। जिसमें लिखित के साथ ही प्रेक्टिकल पर भी जोर दिया जाएगा।उन्होने यह भी बताया कि एम.एच.आर.डी. के तहत अब इस तरह की व्यवस्था लागू की जा रही है, जिससे स्टूडेन्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट मोबाइल के जरिए उनके पेरेन्ट्स को दी जाएगी । साथ ही क़ॉलेजों में समय – समय पर पेरेन्ट्स मीटिंग भी आयोजित किए जाएंगे। स्टूडेन्ट्स की पढ़ाई – लिखाई से उनके पेरेन्ट्स  को जोड़ने के मकसद से यह कदम उठाया जा रहा है।

close